Paytm FASTag को लेकर एक बड़ी खबर, 2 करोड़ यूजर्स पर पड़ेगा असर

Published

नई दिल्ली/डेस्क: Paytm फास्‍टैग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है, जिसका असर 2 करोड़ यूजर्स पर पड़ेगा. नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की ओर से फास्‍टैग यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की गई है.

NHAI ने 32 बैंकों से ही FASTag खरीदने की अपील की है. इसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नाम शामिल नहीं है. पेटीएम फास्‍टैग (Paytm FASTag) यूजर्स को अब नया फास्‍टैग खरीदना होगा, क्‍योंकि फास्‍टैग की सुविधा देने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक रजिस्‍टर्ड नहीं रह गया है. आरबीआई ने पेटीएम फास्‍टैग को लेकर कहा था कि इसका यूज 29 फरवरी के बाद नहीं किया जा सकता है. यानी कि अगर आपके पास पेटीएम फास्‍टैग है तो इसे 29 फरवरी तक यूज कर सकते हैं. इसके बाद ट्रांजेक्‍शन पर प्रतिबंध लग जाएगा.

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा था कि यह निर्देश लगातार निरंतर गैर-अनुपालन के बाद दिया गया. आईएचएमसीएल ने कहा कि वह फास्टैग यूजर्स को आरबीआई गाइडलाइंस के तहत नवीनतम फास्टैग केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है.

करीब 98 प्रतिशत की पहुंच दर और आठ करोड़ से अधिक यूजर्स के साथ रेडियो – फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी से लैस फास्टैग यूजर्स को सीधे लिंक किए गए बैंक खातों से राजमार्ग टोल शुल्क का भुगतान करने की सेवा प्रदान करता है.

लेखक: इमरान अंसारी