चंडीगढ़ मेयर चुनाव: सुप्रीम कोर्ट के फैसले में आम आदमी पार्टी की जीत

Published

नई दिल्ली/डेस्क: सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को विजयी घोषित किया है। सुप्रीम कोर्ट ने अमान्य घोषित किए गए 8 वोटों को भी वैलिड माना है, जिन्हें अवैध बताया गया था। चंडीगढ़ नगर निगम में बीजेपी उम्मीदवार मनोज सोनकर को 16 वोटों से मेयर चुनाव में जीत मिली थी।

चंडीगढ़ नगर निगम में बीजेपी के 14 पार्षद, आप के 13 पार्षद, कांग्रेस के 7 पार्षद और एक पार्षद शिरोमणि अकाली दल का है। मेयर चुनाव में जीत के लिए 19 वोटों की आवश्यकता थी। बीजेपी के पास 15 वोट थे, वहीं दूसरी तरफ, आम आदमी पार्टी के 13 और कांग्रेस के 7 पार्षदों को मिलाकर वोटों का आंकड़ा 20 था।

वोटिंग के बाद गिनती पूरी हुई तब बताया गया कि कांग्रेस और AAP के साझा उम्मीदवार के पक्ष में पड़े 20 में से 8 वोट रिजेक्ट हो गए। इसके बाद दोनों दलों के साझा उम्मीदवार कुलदीप कुमार को मिले वैलिड वोट 12 ही बचे थे। इसके बाद बीजेपी उम्मीदवार को विजयी घोषित कर दिया गया था।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव के फैसले का स्वागत किया है, लेकिन उन्होंने बेईमानी के आरोप लगाए थे और इसे चिंताजनक बताया था। अब जब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आम आदमी पार्टी के पक्ष में गया है तो अरविंद केजरीवाल ने इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद कहा है।

लेखक: करन शर्मा