“सरकार बैरिकेड हटाकर हमें अंदर आने दे”… जगजीत सिंह डल्लेवाल का आया बड़ा बयान

Published

नई दिल्ली/डेस्क: पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच आज है. प्रदर्शनकारी बैरिकेड तोड़ने वाली मशीनें लेकर शंभू बॉर्डर पर डटे हैं. सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि बातचीत से ही होगा समाधान.

“सरकार बैरिकेड हटाकर हमें अंदर आने दे”

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि हमारा इरादा किसी तरह की अराजकता पैदा करने का नहीं है. उन्होंने कहा कि हमने सात नवंबर से दिल्ली पहुंचने का कार्यक्रम बनाया हुआ है. अब सरकार अगर ये कहती है कि उन्हें पर्याप्त समय नहीं मिला तो इसका साफ मतलब है कि वह हमें नजरअंदाज करने का प्रयास कर रहे हैं. हमें रोकने के लिए बड़े-बड़े बैरिकेड लगाए गए हैं. पंढेर ने कहा कि शांतिपूर्ण हमें दिल्ली जानें दें. किसानों पर अत्याचार सरकार ना करें. वहीं, प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि आज पंजाब में किसान सारे टॉल फ्री कराएंगे.

वहीं किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने नौजवानों से संयम में रहने की अपील की है. डल्लेवाल ने कहा कि हमारा मकसद किसी भी तरह से शांति भंग करना नहीं है. हम 7 नवंबर से दिल्ली जाने का प्रोग्राम बना रहे हैं, लेकिन रोकने के लिए इतनी बड़ी बैरिकेडिंग लगाना बहुत गलत है, हम शांतिपूर्ण तरीके से दिल्ली कूच करना चाहते हैं. सरकार को बैरिकेड हटा देना चाहिए और हमें दिल्ली की ओर मार्च करने देना चाहिए.

13 फरवरी से प्रदर्शन

13 फरवरी को दिल्ली की ओर मार्च शुरू करने वाले हजारों किसानों को हरियाणा सीमा पर ही रोक दिया गया, जहां उनकी सुरक्षाकर्मियों से झड़प हुई. किसान तब से पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर डेरा डाले हुए हैं. संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा फसलों के लिए एमएसपी पर कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी सहित अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए “दिल्ली चलो” मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं.

लेखक: इमरान अंसारी