कांग्रेस और सपा के बीच समझौता, यूपी की इन लोकसभा सीटों पर लड़ सकती है कांग्रेस

Published

लखनऊ/उत्तर प्रदेश: कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच उत्तर प्रदेश में समझौते के बारे में ताजगी आई है, जिससे सत्रह सीटों का बँटवारा हो सकता है। एक सूत्र के अनुसार, कांग्रेस ने मुरादाबाद सीट की डिमांड ड्रॉप कर दी है, जोकि समझौते का पहला कदम हो सकता है।

प्रियंका गांधी ने आज अपने भाई राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव से बातचीत की, जिससे समझौते की डोर में सुधार हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, इस चरण में कांग्रेस ने मुरादाबाद सीट की मांगें वापस ली हैं, जो समाजवादी पार्टी को स्वीकार है।

कांग्रेस आलाकमान ने दो मुख्य मांगें रखी हैं। पहली मांग है कि हाथरस सीट को सपा को वापस देकर सीतापुर सीट को कांग्रेस को दी जाए। दूसरी मांग है कि बुलंदशहर या मथुरा में से एक सीट सपा को दी जाए और कांग्रेस को श्रावस्ती सीट मिले। सूत्रों के अनुसार, सपा ने इस पर सहमति जताई है, और अब आगे की बातचीत का इंतजार है।

अखिलेश यादव शाम तक मुरादाबाद से लौटकर आ सकते हैं, जिसके बाद फाइनल राउंड की बातचीत हो सकती है। समाजवादी पार्टी ने वाराणसी से उम्मीदवार वापस लेने की बात की है, जो गठबंधन को और भी मजबूत बना सकती है।

गठबंधन के बारे में अखिलेश यादव ने कहा, “कांग्रेस के साथ गठबंधन होगा।” आज शाम 5 बजे को हो सकता है कांग्रेस-सपा गठबंधन का औपचारिक एलान। इसके बाद यूपी में राजनीति में नए मोड़ की संभावना है।

इस संदर्भ में, शाम 5 बजे को फार्च्यून होटल में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस होने की संभावना है, जिसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और प्रदेश अध्यक्ष अजय राय भी शामिल हो सकते हैं।

इन सीटों पर लड़ सकती है कांग्रेस!

  1. 1.रायबरेली
  2. अमेठी
  3. कानपुर
  4. फतेहपुर सीकरी
  5. बांसगांव
  6. सहारनपुर 
  7. प्रयागराज
  8. महराजगंज 
  9. बनारस
  10. अमरोहा
  11. झांसी
  12. बुलंदशहर
  13. गाज़ियाबाद
  14. मथुरा
  15. सीतापुर
  16. बाराबंकी
  17. देवरिया