ED ने अरविंद केजरीवाल को भेजा 8वां समन, 4 मार्च को पेशी के लिए बुलाया

Published

नई दिल्ली/डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने समन भेजा है। उन्हें कथित शराब घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच के लिए 4 मार्च को केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने बुलाया है। पहले से ही 7 समन भेजे जा चुके हैं, जिन्हें केजरीवाल ने अवैध बताया और पेश नहीं हुए। अब ईडी ने 8वां समन भेजा है।

दिल्ली की आबकारी नीति में शराब घोटाले के आरोप लगे हैं और इस मामले में सीबीआई जांच कर रही है। मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से ईडी भी जांच में जुटी है। अब तक इस मामले में दो बड़े नेताओं मनीष सिसोदिया और संजय सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

ईडी ने केजरीवाल को 7 समन भेजे हैं और 22 फरवरी को उन्हें 7वां समन भेजकर 26 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वे पेश नहीं हुए। आम आदमी पार्टी ने कहा है कि मामला अभी अदालत में लंबित है और इसकी सुनवाई 16 मार्च को है। ED को फैसले का इंतजार करना चाहिए।

क्या है दिल्ली का कथित शराब घोटाला?

दिल्ली का कथित शराब घोटाला 17 नवंबर 2020 को लागू नई शराब नीति से जुड़ा है। राज्यपाल वीके सक्सेना ने 22 जुलाई 2022 को एक्साइज पॉलिसी में नियमों के उल्लंघन की शिकायत पर सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। दिल्ली के मुख्य सचिव की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि शराब लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ देने के लिए शराब नीति के नियमों का उल्लंघन किया गया था।

विवाद बढ़ने के बाद मनीष सिसोदिया ने 28 जुलाई 2022 को पुरानी आबकारी नीति को लागू करने का आदेश दिया था। सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की और ईडी की एंट्री 22 अगस्त 2022 को हुई। 26 फरवरी को मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया और 4 अक्टूबर को संजय सिंह को भी गिरफ्तार किया गया।

लेखक: करन शर्मा