Fake Currency: 500 के नकली नोटों की हो रही थी धुआंधार छपाई! एक IT इंजीनियर समेत 6 लोग गिरफ्तार

Published

पुणें/महाराष्ट्र: पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस ने एक नकली नोट (Fake Currency) रैकेट का पर्दाफाश किया है, जिसमें एक आईटी इंजीनियर सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रैकेट ने ऑनलाइन ऑर्डर किए गए चीनी कागज पर 500 रुपये के नकली नोट छापे जा रहे थे।

गुप्त सूचना के आधार पर, 22 वर्षीय आईटी इंजीनियर रितिक खडसे ने अपने कुछ दोस्तों के साथ प्रिंटिंग का व्यवसाय शुरू किया था। उन्होंने पुरानी प्रिंटिंग मशीन खरीदी और दिघी में अपनी प्रिंटिंग यूनिट शुरू की थी, लेकिन व्यवसाय में चला गया क्योंकि उन्हें पर्याप्त ऑर्डर नहीं मिले।

मुख्य आरोपी में से एक, 41 वर्षीय सूरज यादव, ने नकली नोट छापने का विचार सुझाया और इसके लिए चीनी ई-कॉमर्स पोर्टल से कागज मंगवाया। यादव ने नोटों को डिजाइन करने की कला जानते हुए 500 रुपये के 140 नकली नोट छापे।

रैकेट ने और भी लोगों को शामिल किया, जिनमें 31 वर्षीय प्रणव गव्हाणे, 22 वर्षीय आकाश धांगेकर, 19 वर्षीय तेजस बल्लाल, और 32 वर्षीय सूरज सालुंखे शामिल हैं। सभी आरोपियों को पुलिस हिरासत में भेजा गया है।

पुलिस अब इस रैकेट की जांच कर रही है, ताकि यह स्पष्ट हो सके कि यह जाल कहां तक फैला हुआ है और कैसे इसने वास्तविक नोटों को नकली नोटों में बदला।