Lok Sabha Chunav 2024: बीजेपी ने जारी कर दी अपनी पहली लिस्ट, 195 कैंडिडेट्स में से 28 महिलाएं और 34 मंत्रियों का नाम शामिल, वाराणसी से लड़ेंगे PM मोदी

Published

Lok Sabha Chunav 2024: भाजपा की ओर से राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पार्टी ने 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 195 सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे और इसमें 34 केंद्रीय एंव राज्य मंत्रियों के भी शामिल होंगे। इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष और दो पूर्व उप मुख्यमंत्रियों का नाम भी शामिल है।

28 महिलाओं को मिला मौका

इस चुनावी सदस्यों की बातचीत में, विभिन्न कैटाग्रीज के आधार पर 28 महिलाएं, 47 युवा, 27 अनुसुचित जाति, 18 अनुसुचित जनजाति और 57 ओबीसी कैंडिडेट्स शामिल हैं। इसके साथ ही, 50 से कम उम्र के 47 उम्मीदवारों को भी जगह मिली है।

किस राज्य में कितनी सीटें?

चुनावी सीटों के अनुसार, उत्तर प्रदेश से 51 सीटें, बंगाल में 28, मध्यप्रदेश में 24, गुजरात में 15, राजस्थान में 15, केरल में 12, तेलंगाना में 9, असम में 14, झारखंड में 11, छत्तीसगढ़ में 11, दिल्ली में 5, जम्मू कश्मीर में 3 और त्रिपुरा में 1 सीट हैं।

कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?

चुनावी प्रतिस्पर्धा के साथ, विनोद तावड़े ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल पश्चिम से, सर्बानंद सोनोवाल डिब्रूगढ़ से, स्मृति ईरानी अमेठी से, राजनाथ सिंह लखनऊ से, हेमा मालिनी मथुरा से, ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से, अमित शाह गांधीनगर से और मनसुख मंडाविया पोरबंदर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

इसके अलावा, दी गई आंकड़ों के अनुसार यह चुनाव युवा, महिला, और आरक्षित वर्गों के समृद्धि और समानता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। भाजपा ने अपनी टीम को विभिन्न क्षेत्रों से योग्यता के आधार पर चयन करके एक सामर्थ्यपूर्ण चुनौती रखी है।