यूपी के 1.50 करोड़ किसानों को मिलेगी फ्री बिजली, योगी कैबिनेट में प्रस्ताव पास

Published

लखनऊ/उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश सरकार ने योजना बनाई है जिसके तहत किसानों को ट्यूबवेल के लिए बिजली मुफ्त मिलेगी। इसके बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि इस पहल से 1.50 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ होगा।

मुफ्त बिजली के प्रस्ताव के तहत, यूपी के किसान अब अपने ट्यूबवेल से सिंचाई के लिए बिजली का बिल नहीं चुकाएंगे। इससे किसानों को अपनी खेतों को सिंचाई करने के लिए और अधिक सुविधा मिलेगी।

इस पहल के साथ ही, योगी सरकार ने बीते माह अपने बजट में किसानों के लिए और भी कई उपायों को शामिल किया है। उन्होंने मुफ्त सिंचाई के लिए 1100 करोड़ रुपये के बजट की भी व्यवस्था की है। यह कदम किसानों के लिए आर्थिक सहारा प्रदान करने का एक और प्रमुख पहल है।

इस प्रस्ताव के बारे में योगी सरकार का एक पूर्वकर्मी विधायक ने बताया कि बीजेपी ने 2022 के संकल्प पत्र में ट्यूबवेल के लिए मुफ्त बिजली देने का वायदा किया था, और यह प्रस्ताव अब पूरा किया गया है। इससे किसानों को विशेष रूप से होली से पहले एक बड़ा तोहफा मिला है।

यह नई पहल से यूपी के किसानों को सुधारित कृषि तकनीक का उपयोग करने में मदद मिलेगी, जिससे उन्हें अधिक उत्पादक्षमता और आर्थिक समृद्धि हासिल हो सकती है।