लोकसभा चुनाव से पहले BJP की नई चाल… कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी सौगात !

Published

नई दिल्ली/डेस्क: लोकसभा चुनावों से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिल सकती है. खबर है कि गुरुवार शाम होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ता यानि DA Increment For Central Government Employees 4 फीसदी बढ़ाने पर फैसला हो सकता है. यदि ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा.

इसके पहले अक्टूबर 2023 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ाकर 46% किया था. सूत्रों की मानें तो बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता कर्मचारियों को 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी होगा. यानी उन्हें एरियर के साथ बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा. केंद्र के कर्मचारी बेसब्री से महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने का इंतजार कर रहे हैं. महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन का एक हिस्सा होता है.

इसका उद्देश्य महंगाई के असर को कम करना है. अब अगर आज इसे 50 प्रतिशत कर दिया जाता है, तो कुछ अन्य भत्तों और सैलरी के हिस्सों में भी इजाफा होगा. जो इन कर्मचारियों के वेतन को अच्छा-खासा बढ़ा सकते हैं. सातवें वेतन आयोग के अनुसार महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत पहुंचने पर कुछ और भत्तों में भी इजाफा होगा.

लेखक: इमरान अंसारी