मोदी सरकार का उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ा तोहफा, LPG सिलेंडर पर अब 300 रुपये मिलेगी सब्सिडी

Published

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को और भी बड़ा तोहफा दिया है। इस योजना के तहत पहले 200 रुपये की सब्सिडी मिलती थी, लेकिन अब यह रकम 300 रुपये कर दी गई है। इसका मतलब है कि लाभार्थियों को अब एक साल में 12 रिफिल पर इस योजना के तहत और भी अधिक सब्सिडी मिलेगी।

पिछले वर्ष अक्टूबर में योजना के तहत सब्सिडी में 100 रुपये की बढ़ोत्तरी का फैसला किया गया था, जिससे सब्सिडी की कुल रकम 300 रुपये हो गई। मोदी सरकार ने इस फैसले के माध्यम से गरीब लोगों को इस योजना के माध्यम से और भी बड़ी सहारा प्रदान करने का नया कदम उठाया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, जो मई 2016 में शुरू की गई थी, गरीब और असमर्थ वर्ग की महिलाओं को मुफ्त गैस सिलिंडर प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत, गरीब महिलाएं एक बार में लाखों गैस सिलिंडर खरीद सकती हैं, जिससे उन्हें प्रतिवर्ष सब्सिडी का लाभ होता है। यह नया फैसला योजना के लाभार्थियों के लिए एक और स्थायी समृद्धि का संकेत है और लोकसभा चुनावों के दौरान सरकार के विकास कार्यों को लेकर जनता की आत्मविश्वास में भी वृद्धि कर सकता है।