Mission Divyastra: अग्नि-5 मिसाइल की पहली उड़ान का सफल परीक्षण, पीएम मोदी ने कहा, डीआरडीओ पर गर्व है

Published

Mission Divyastra: सोमवार (11 मार्च 2024) को भारत ने मिशन दिव्यास्त्र के तहत स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि-5 मिसाइल की पहली उड़ान का परीक्षण सफलतापूर्वक किया है। इस मिसाइल का नाम Multi-Independent Targetable Re-entry Vehicle (MIRV) है, जिससे एक ही मिसाइल विभिन्न स्थानों पर कई युद्ध प्रमुखों को तैनात कर सकती है। परियोजना के निदेशक में एक महिला ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे महिलाओं का योगदान बढ़ा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महत्वपूर्ण क्षण को 11 मार्च को घोषित किया और डीआरडीओ वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत की सराहना की। इस मिसाइल का परीक्षण, एमआईआरवी तकनीक के साथ लक्षित हमले की संभावना को बढ़ाता है और भारत को उन चुनिंदा देशों में शामिल करता है जिनके पास इस प्रकार की क्षमता है।

इस मिशन से यह सुनिश्चित होगा कि एक ही मिसाइल विभिन्न स्थानों पर कई उद्देश्यों को पूरा कर सकती है और एमआईआरवी तकनीक द्वारा वारहेड को विभाजित करके सटीक और लक्षित हमला करने की क्षमता होती है।

इस मिसाइल के परीक्षण से भारत ने अपनी परमाणु प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का एक और कदम बढ़ाया है, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में अपनी मारक क्षमता को दिखा सकता है।

अग्नि-5 क्या है?

अग्नि V परियोजना का उद्देश्य चीन के खिलाफ भारत की परमाणु प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है, जिसके पास डोंगफेंग-41 जैसी मिसाइलें हैं जिनकी मारक क्षमता 12,000-15,000 किमी के बीच है। अग्नि V लगभग पूरे एशिया को अपनी मारक क्षमता के अंतर्गत ला सकता है, जिसमें चीन का सबसे उत्तरी भाग और साथ ही यूरोप के कुछ क्षेत्र भी शामिल हैं।

बता दें कि अग्नि 1 से 4 मिसाइलों की मारक क्षमता 700 किमी से 3,500 किमी तक है और इन्हें पहले ही तैनात किया जा चुका है।

इससे पहले भारत ने पिछले साल अक्टूबर में भी मिसाइल का ऐसा ही परीक्षण किया था। जून में, भारत ने भारत की सैन्य क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए परमाणु-सक्षम अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का रात्रि प्रक्षेपण सफलतापूर्वक किया। परीक्षण के बाद, रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि इसने भारत की ‘विश्वसनीय न्यूनतम निवारक क्षमता’ रखने की नीति की पुष्टि की है।