पुतिन की कुर्सी को खतरा ! रूस में कौन-कौन आजमा रहा अपनी किस्मत ?

Published

Russian Presidential Election 2024: रूस के राष्ट्रपति चुनावों में मतदान को लेकर लोगों में खास दिलचस्पी नहीं देखी जा रही थी. लेकिन चुनाव आयोग की ओर से जारी आकड़ों के मुताबिक, देश में दूसरे दिन तक 50 फीसदे से ज्यादा मतदान हो चुका है.

भारत के मित्र देश रूस में इस वक्‍त चुनाव हो रहे हैं. इतने विशाल देश रूस में कुल 11 टाइम जोन हैं, जहां वहां के चुनाव आयोग ने आज वोटिंग के लिए पोलिंग स्‍टेशन खोलने की व्‍यवस्‍था की थी. यूक्रेन से चल रहे युद्ध के बीच देश में हो रहे चुनाव के दौरान राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन फिर से अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. रूस के चुनाव के बीच दक्षिण भारत के राज्‍य केरल में भी इसे लेकर हलचल देखने के मिली. यहां भी एक पोलिंग स्‍टेशन खोला गया.

2020 में रूसी सरकार द्वारा लाए गए संवैधानिक रिफोर्म को बाद ये पहला चुनाव है. रिफोर्म के बाद व्लादिमीर पुतिन का 2036 तक राष्ट्रपति बने रहने का रास्ता साफ हो गया था. इस चुनाव में चार उम्मीदवार पुतिन के सामने चुनाव लड़ रहे हैं, जिसमें लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDPR) के लियोनिद स्लटस्की, कम्युनिस्ट पार्टी के निकोले खारिटोनोव और न्यू पीपल पार्टी की ओर सेव्लादिस्लाव दावानकोव शामिल है.

लेकिन हर बार की तरह इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि व्लादिमीर पुतिन ही पांचवी बार राष्ट्रपति की कुर्सी संभालेंगे.

लेखक: इमरान अंसारी