पाकिस्तानी खिलाड़ियों के लिए IPL क्यों हुआ बैन ? जानिए बड़ी वजह ?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: IPL 2024 की तैयारी जोरों पर है. IPL 2024 का पहला मैच CSK Vs RCB होने वाला है. जो 22 मार्च को खेला जाएगा. इसी के साथ IPL का पूरा शेड्यूल भी आ चूका है. दरअसल, पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने साल 2008 में IPL खेला था. इसके बाद से IPL में पाकिस्तानी खिलाड़ियों के खेलने पर रोक लग गई.

क्या कभी अपने सोचा है कि IPL में पाकिस्तान के खिलाड़ियों के खेलने पर रोक क्यों लगाई गई है. चलिए अगर आप नहीं जानते है, तो हम आपको बताते है…

IPL भारत का अपना घरेलू टूर्नानेंट

IPL भारत का अपना घरेलू टूर्नानेंट है. इसमें उन सभी क्रिकेट खेलने वाले देशों के खिलाड़ियों का स्वागत है, जिनके साथ भारत के अच्छे रिश्ते बने हुए हैं. आप खुद ही देख लीजिए, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफ़ग़ानिस्तान, यहां तक कि नेपाल के खिलाड़ी भी IPL में खेल रहे हैं.

पाकिस्तान को अगर IPL में खेलने की ख्वाहिश है, तो उसे भारत के साथ अच्छे संबंध बनाने होंगे. इसके लिए उसे क्या करना है, उसे खुद पता है. आतंकवाद रोकना होगा और भारत से दुश्मनी छोड़नी पड़ेगी. अगर पाकिस्तान ये सब करने को तैयार नहीं है, तो वो IPL तो क्या भारत के किसी भी आयोजन में नहीं शामिल हो सकता.

क्यों लगाई गई पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर रोक ?

पाकिस्तान के कई खिलाड़ी हैं, जो भारत में आकर IPL का हिस्सा बनने की चाहत रखते हैं, लेकिन दोनों देश की सरकार के बीच कड़वे रिश्ते की वजह से यह संभव नहीं. 2008 में खेले गए टूर्नामेंट से पहले एडिशन में पाकिस्तान के 11 खिलाड़ियों ने भाग लिया था.

साल 2008 में मुंबई में हुए हमले के बाद BCCI और भारत सरकार की तरफ पाकिस्तान के खिलाड़ियों को IPL में खेलने पर पाबंदी लगा दी गई. तब से अब तक यह चली आ रही है.

लेखक: इमरान अंसारी