Arvind Kejriwal ED Arrest: शराब नीति घोटाले के मास्टरमाइंड केजरीवाल

Published

Arvind Kejriwal ED Arrest Live Updates:

केजरीवाल के खिलाफ जांच एजेंसी के पास सीधा सबूत नहीं- सिंघवी

सिंघवी ने ईडी पर आरोप लगाते हुए कहा केजरीवाल के खिलाफ जांच एजेंसी के पास सीधा सबूत नहीं है. सिंघवी की दलीलें खत्म हो गई हैं. अब केजरीवाल के पक्ष में विक्रम चौधरी दलीलें रखेंगे.

केजरीवाल को CM पद से हटाने को HC में PIL

दिल्ली हाई कोर्ट में केजरीवाल से इस्तीफा देने की मांग को लेकर एक पीआईएल दाखिल की गई है।हिंदू सेना (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरजीत यादव ने दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका (पीआइएल) दायर की है।

केजरीवाल के वकील की कोर्ट में दलील

विक्रम चौधरी: आपराधिक न्याय प्रणाली ताक पर है। हाई कोर्ट से अंतरिम राहत नहीं मिलने के कुछ घन्टे में मेरे मुवक्किल को गिरफ्तार कर दिया गया। पहला समन अक्टूबर 2023 को दिया गया।

अभिषेक मनु सिंघवी: शरथ रेड्डी ने 9 नवम्बर 2021 पहले बयान में कहा कि उसने किसी को पैसे नहीं दिए और अगले दिन जांच में सहयोग नहीं करने के आधार पर गिरफ्तार कर लिया गया। रेड्डी ने केजरीवाल का नाम नहीं लिया। इसके कुछ महीने बाद उसने ईडी के पक्ष में बयान दिया और फिर रेड्डी को जमानत मिल गई और ईडी ने जमानत का विरोध नहीं किया। 16 सितंबर 2022 को राघव मगुंटा ने कहा कि वह अभिषेक बोइनपल्ली, बच्ची बाबू को नहीं जानता, लेकिन 26 जुलाई को दिए बयान में उसके कहा कि उसने बुच्ची बाबू को रिश्वत दी और एक महीने के अंदर राघव को जमानत मिल गई और ईडी ने इसका विरोध नहीं किया। इन बयानों के आधार पर ईडी केजरीवाल को कस्टडी लेना चाहती है।

‘पहली बार कोई सिटिंग CM गिरफ्तार हुआ’

अरविंद केजरीवाल की तरफ से पेश हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि आपकी (ईडी) एक दिन सरकारी गवाह से डील हो जाती है और आप किसी को गिरफ्तार करने जाते हैं। सुप्रीम कोर्ट के कई निर्णय में सरकारी गवाह को सबसे अविश्वसनीय कहा गया है। भारत के 75 साल के इतिहास में पहली बार कोई सिटिंग मुख्यमंत्री गिरफ्तार हुआ है। उसकी पार्टी के चार बड़े नेता जेल में है।  इस मामले में केजरीवाल को गिरफ्तार करने की कोई जरूरत नहीं है। ईडी ने कहा कि कई लोगों को फायदा हुआ और रिश्वत ली गई, लेकिन आपको (ईडी) दिखाना होगा कि केजरीवाल इससे कैसे जुड़े हैं।

मनीष सिसोदिया ने भी निभाई मुख्य भूमिका

  • एएसजी राजू- ये अपराध सिर्फ 100 करोड़ रुपये का नहीं है। 45 करोड़ रुपये के हवाला का पता चला। इस पैसे का इस्तेमाल गोवा चुनाव में किया गया था, न केवल बयान बल्कि सीडीआर से भी इसकी पुष्टि होती है। गोवा में पैसा 4 रास्तों से आता था। लिंक मौजूद है, आरोपों की पुष्टि गोवा में आप के एक उम्मीदवार ने भी की है।
  • एएसजी राजू ने कहा कि मनीष सिसोदिया ने भी मामले में मुख्य भूमिका निभाई है। जांच में सामने आया है कि हवाला के जरिये 45 करोड़ रुपये गोवा भेजे गए थे। मनीष सिसोदिया ने विजय नायर को केजरीवाल के घर बुलाया और शराब नीति से जुड़े दस्तावेज दिए। विजय नायर केजरीवाल और के कविता के लिए काम कर रहा था, और साउथ ग्रुप में मिडिल मैन की भूमिका में था।

केजरीवाल दिल्ली शराब नीति घोटाले के किंगपिन हैं

  • सुनवाई के दौरान राजू ने रिमांड पेपर में शराब नीति का जिक्र किया और बताया कि इसे लेकर जो कमिटी बनाई गई थी, वह दिखावा थी और ऐसी नीति बनाई गई, जिससे की घूस ली जा सके। उन्होंने कहा कि घूस का पैसा आम आदमी पार्टी को भी गया, जिसके अरविंद केजरीवाल संयोजक हैं। मनीष सिसोदिया को घर पर बुलाया गया और उनको ड्राफ्ट पालिसी दी गयी, जिसको बाद में लागू किया गया।
  • ईडी की तरफ से अदालत में पेश हुए एएसजी एस वी राजू ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की भूमिका भी देखी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि केजरीवाल दिल्ली शराब नीति घोटाले के किंगपिन हैं और उन्होंने अपराध का पैसा इस्तेमाल किया है।
  • एएसजी- मगुंटा रेड्डी ने बयान में कहा है कि वह आबकारी नीति के संबंध में केजरीवाल से मिला था। दो मौके पर रिश्वत का पैसा दिया गया। आबकारी नीति में फायदा लेने के बदले रिश्वत मांगी गई और ऐसा न करने पर नियम बदलने की बात कही गई।
  • एएसजी- इस मामले में केजरीवाल के करीबी विजय नायर शामिल रहे। पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया केजरीवाल से मिले थे और उन्हें नीति से जुड़ी फाइल दी थी। विजय नायर का संबंध यह है, वह केजरीवाल के पास घर मे रहते थे और उनका केजरीवाल के घर निरंतर जाना था। वह आप के मीडिया प्रभारी भी थे।

शुरू हुई सुनवाई

  • मामले में सुनवाई शुरू हो गई है। ईडी की तरफ से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू, जोहेब हुसैन और नवीन मट्ठा को पेश हुए हैं। वहीं, वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी भी कोर्ट पहुंच चुके हैं।
  • कोर्ट रूम में जाते हुए अरविंद केजरीवाल से मीडिया से कहा कि मेरा जीवन देश के लिए समर्पित है। भले ही मैं जेल के अंदर रहूं या बाहर। थोड़ी देर में उनकी कस्टडी को लेकर सुनवाई होगी। मामले में ईडी आज शुक्रवार को दिल्ली सीएम को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए 10 दिनों की रिमांड की मांग करेगी।
  • अरविंद केजरीवाल को लेकर ईडी की टीम राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंच गई है। यहां पीएमएलए अदालत में ईडी की रिमांड अर्जी पर सुनवाई होगी. ईडी एक हफ्ते से ज्यादा समय की रिमांड चाहती है।