BJP ने अब तक 101 सांसदों के टिकट काटे, तो फिर किन पर जताया BJP ने भरोसा ?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: बीजेपी ने अब तक 101 सांसदों के टिकट काट दिए हैं. इनमें दिल्ली में 7 में से 6 सांसद शामिल हैं. सिर्फ मनोज तिवारी को रिपीट किया गया है. वह उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद हैं. कर्नाटक में 25 में 12 सांसदों को इस बार ड्रॉप किया गया है. उत्तराखंड में 5 में से 2 सांसदों का टिकट कटा है. राजस्थान में 8 सांसदों का टिकट कटा है. इनमें 3 विधायक बन चुके हैं. असम में 9 सांसदों में 5 को ड्रॉप किया गया है.

कितने सांसदों के टिकट काटे गए ?

बीजेपी की जब पहली लिस्‍ट आई, तो उसमें 33 मौजूदा सांसदों को टिकट से बेदखल कर दिया गया, वहीं दूसरी लिस्‍ट में 30 वर्तमान सांसदों के टिकट काटे गए. इसी तरह पांचवीं लिस्‍ट में 37 और छठवीं लिस्‍ट में एक सांसद का टिकट काटा गया. खास बात यह है कि टिकट कटने वालों में कई केंद्र सरकार के मंत्री भी शामिल हैं.

बीजेपी ने अब तक जिन दिग्‍गजों के टिकट काटे हैं, उसमें 8 बार के सांसद और केंद्र सरकार में मंत्री रहे संतोष गंगवार, गाजियाबाद से केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, बिहार के बक्‍सर से केंद्रीय मंत्री अश्‍विनी चौबे, पीलीभीत के सांसद वरुण गांधी, बदायूं से स्‍वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमिता मौर्य, कानपुर से सत्‍यदेव पचौरी, बहराइच से अक्षयवर लाल गौड, हाथरस से सांसद राजवीर सिंह, मेरठ से राजेन्‍द्र अग्रवाल का नाम शामिल है. दिल्‍ली के 7 में से 6 सांसदों के टिकट काटे गए हैं, इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन का नाम भी है.

इसी तरह मीनाक्षी लेखी, परवेश वर्मा और हंसराज हंस, रमेश बिधूडी, गौतम गंभीर आदि के नाम भी टिकट कटने वालों में शुमार है. इसके अलावा प्रज्ञा ठाकुर, रमेश पोखरियाल निशंक, अनंत हेगड़े, प्रताप सिम्‍हा, दर्शना का भी टिकट काट दिया गया है.

किसको दी BJP ने तवज्जो ?

बीजेपी ने दूसरे दलों से आए नेताओं को टिकट देने में तरजीह दी है. बीएसपी से आए रितेश पांडे को अंबेडकरनगर से टिकट मिला है. कांग्रेस से आईं गीता कोड़ा को चाईबासा से टिकट मिला है. कांग्रेस से आए नवीन जिंदल को कुरुक्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है. टिकट की घोषणा से सिर्फ आधे घंटे पहले नवीन जिंदल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. जेएमएम छोड़कर बीजेपी में आईं पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन को दुमका से टिकट मिला है.

लेखक: इमरान अंसारी