Bihar LS polls 2024: राजद के पास 26, कांग्रेस को 9 और लेफ्ट दलों को 5 सीट, बिहार में सीट बंटवारा, पप्पू यादव गेम ओवर, देखें लिस्ट

Published

Bihar LS polls 2024: बिहार राजनीति में नए मोड़ की दिशा तय हो चुकी है। महागठबंधन के भीतर सीटों का बंटवारा तय हो गया है, जो कि बिहार की राजनीति में एक महत्वपूर्ण पल को दर्शाता है। इस घोषणा के बाद, राजद, कांग्रेस, और वामपंथी दलों के नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मिलकर बिहार के विभिन्न सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया।

इस समझौते के अनुसार, राजद 26 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारेगी, जबकि कांग्रेस को 9 सीटें और वामपंथी दलों को 5 सीटें मिली हैं। इसके अलावा, भाकपा-माले को 3 सीटें और भाकपा-माकपा को 1 सीट मिली है। यह समझौता राजनीतिक महत्वपूर्ण है, जैसा कि इससे विभिन्न दलों के बीच संगठन और सहयोग की दृष्टि से नई दिशा मिल सकती है।

इस घोषणा के बावजूद, बिहार के पूर्णिया सीट पर राजद द्वारा उम्मीदवार का चयन पप्पू यादव के खिलाफ हुआ है। पप्पू यादव ने इस सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी की थी, लेकिन उन्हें पार्टी द्वारा टिकट नहीं दिया गया। इससे पप्पू यादव नाराज हैं और बिहार की राजनीति में यह एक अहम दुविधा है।

इसके अतिरिक्त, बीमा भारती जैसी विधायक जदयू को अलविदा कह राजद में शामिल हो गई हैं। यह भी दिखाता है कि बिहार की राजनीति में दलों के बीच समझौते और संगठन की दिशा में एक नई दायरा खींची जा रही है।

अब, यह देखना होगा कि बिहार के लोग किस दल को अपना विश्वास देते हैं और किस पार्टी के उम्मीदवार को वोट देकर कैसे राजनीतिक बदलाव लाना चाहते हैं। यह सभी तत्व बिहार की राजनीति के लिए रोचक हैं, और आगामी चुनावों में इनका महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है।

लेखक: करन शर्मा