ED ने कुख्यात लॉरेंस बिश्नोई के सहयोगी गैंगस्टर चीकू की 17.82 करोड़ रुपये की संपत्ति की जब्त

Published

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के साथ कथित संबंधों वाले हरियाणा के प्रमुख अपराधी सुरेंद्र सिंह उर्फ चीकू की 17.82 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्तियां जब्त की हैं। चलों में नकदी, बैंक बैलेंस और परिवार के सदस्यों की जमीन शामिल हैं, जो हरियाणा के नारनौल और राजस्थान के जयपुर में फैली हुई है।

ED के अनुसार, चीकू लॉरेंस बिश्नोई के अपराधों की आय को प्रबंधित कर रहा था और गलत कमाई से अपने परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के नाम पर संपत्ति अर्जित कर रहा था। उसने खनन, शराब, और टोल प्लाजा जैसे विभिन्न व्यवसायों में अपराध की आय का निवेश किया।

हरियाणा पुलिस ने चीकू के बहनोई विकास कुमार पर अपहरण, हत्या और जबरन वसूली के आरोप लगाए हैं। ईडी के मुताबिक, चीकू और उसके बहनोई को क्षेत्र के व्यवसायियों से जबरन वसूली करते हुए भी पाया गया है।

ED ने अपराध की आय का पता लगाने के लिए हरियाणा और राजस्थान में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर छापे मारे, जिसमें संपत्ति के कागजात, नकदी बही-खाता, और अन्य सहित कई हानिकारक दस्तावेज बरामद किए।

EDके एक निवेदन में कहा गया है कि, “खनन व्यवसायों से उगाही गई अपराध की आय कानूनी बैंकिंग चैनलों के माध्यम से अर्जित की गई, सामान्य अर्थव्यवस्था में प्रवाहित की गई और अचल संपत्तियों की खरीद तथा व्यक्तिगत उपभोग के लिए इस्तेमाल की गई।”