चुनाव के दौरान गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग ने जारी किया ‘मिथ वर्सेस रियलिटी रजिस्टर’

Published

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव 2024 के मामले में गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए ‘मिथ वर्सेस रियलिटी रजिस्टर’ की शुरुआत की है। यह रजिस्टर जनता के लिए एक वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है जो आसान प्रारूप में विश्वसनीय और प्रामाणिक चुनाव संबंधी जानकारी प्रदान करता है। इसका उद्देश्य गलत सूचना को दूर करना और मतदाताओं को सटीक और प्रामाणिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करना है।

‘मिथ वर्सेस रियलिटी रजिस्टर’ क्यों जरूरी?

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने इस रजिस्टर के लॉन्च के दौरान उच्च ध्यान दिया कि गलत सूचना और फर्जी खबरों का प्रसार चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है और इससे लोगों का मतदान प्रभावित हो सकता है। इसके साथ ही, रजिस्टर ने यह भी सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि मतदाताओं को चुनाव से संबंधित सटीक और प्रामाणिक जानकारी प्राप्त हो।

सिंगल क्लिक में मिलेगी पूरी जानकारी

‘मिथ वर्सेस रियलिटी रजिस्टर’ चुनाव अवधि के दौरान प्रसारित मिथकों और गलत जानकारी को दूर करने के लिए व्यापक तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करता है। इस रजिस्टर में ईवीएम/वीवीपीएटी, मतदाता सूची/मतदाता सेवाओं, चुनाव संचालन और अन्य के बारे में मिथकों एवं गलत सूचना के क्षेत्रों को शामिल किया गया है। यह रजिस्टर प्रतिदिन अपडेट किया जाएगा और सभी हितधारकों को गलत सूचना को पहचानने और सत्यापित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

इस मंच का उपयोग जानकारी को सत्यापित करने, गलत सूचना के प्रसार को रोकने, मिथकों को दूर करने और आम चुनाव 2024 के दौरान प्रमुख मुद्दों के बारे में अवगत रहने के लिए किया जा सकता है। उपयोगकर्ता रजिस्टर से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जानकारी भी साझा की जा सकती है।

बता दें कि इस प्रयास से निर्वाचन आयोग ने गलत सूचना के प्रसार को रोकने में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है और मतदाताओं को सटीक और प्रामाणिक जानकारी प्राप्त करने में मदद की है।