भारत में भीषण गर्मी का आतंक; अप्रैल में लू और हीटवेव का दौर शुरू

Published
भारत में गर्मी का आतंक शुरू

नई दिल्ली: भारत में अप्रैल माह के शुरुआती दिनों में भीषण गर्मी का माहौल बढ़ता जा रहा है। इस बार लू की चपेट में आने के बाद भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। राज्यों में आसमान से आग बरस रही है और कई स्थानों पर तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है।

विशेष रूप से, अधिकतम तापमान आंध्र प्रदेश के नंदयाल में 43.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है। अन्य क्षेत्रों में भी तापमान अत्यधिक है, जैसे कर्नूल (43.5 डिग्री सेल्सियस) और अनंतपुर (43.1 डिग्री सेल्सियस)। भुवनेश्वर, ओडिशा की राजधानी, में भी तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है। महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में भी तापमान अत्यधिक है, जैसे सोलापुर (43.1 डिग्री सेल्सियस), चंद्रपुर (42.4 डिग्री सेल्सियस), और वर्धा (42.1 डिग्री सेल्सियस)।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा के अनुसार, अप्रैल से जून तक गर्मी की तीव्रता सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है। इस बार देश के कई राज्यों में लू और हीटवेव का दौर अधिक लंबा देखने की संभावना है, जिससे पिछले साल के रिकॉर्ड को भी टूटने का खतरा है।

इस अत्यधिक तापमान से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है, और विभिन्न सावधानियों का पालन करने का आग्रह किया जा रहा है।