इस सीट पर टला लोकसभा चुनाव, हैरान कर देगी वजह!

Published
BSP Lok Sabha Candidate Ashok Bhalavi
BSP Lok Sabha Candidate Ashok Bhalavi

Lok Sabha Election 2024 Update: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जहां सभी पार्टियां तैयारियों में जुटी हुई हैं तो वहीं दूसरी ओर लोकसभा चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। खबरों के मुताबिक मध्यप्रदेश के बैतूल लोकसभा सीट पर होने वाला चुनाव अब टाल दिया गया है।
दरअसल, बैतूल लोकसभा सीट से बसपा के प्रत्याशी अशोक भलावी का हार्ट अटैक आने से निधन हो गया है। और यही वजह है कि वहां पर चुनाव की तारीख बढ़ा दी गई है।

खबरों के मुताबिक बैतूल लोकसभा सीट से बसपा के प्रत्याशी अशोक भलावी मंगलवार दोपहर अपने घर पर थे। और तभी अचानक उनके सीने में दर्द हुआ जिसके बाद उनके परिजन उन्हें अस्पताल लेकर गए जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। अशोक भलावी के निधन के बाद जिले में निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है। और अब ऐसे में सीट पर नए सिरे से चुनाव तारीख का ऐलान किया जाएगा।

क्या कहता है नियम?
बता दें जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 52 के तहत अगर किसी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रत्याशी का नामांकन के बाद या फिर मतदान से पहले अगर निधन हो जाता है तो उस सीट पर वोटिंग स्थगित कर दी जाती है। फिर बाद में चुनाव आयोग की तरफ से नए सिरे से चुनाव तारीख का ऐलान किया जाता है।