अगर आप भी है होंठो के कालेपन से परेशान, तो जानिए 4 घरेलू उपाय

Published
Lips And Skins
Lips And Skins

नई दिल्ली: इस दुनिया में हर कोई सुंदर लगना चाहता है, वहीं अपने चेहरे की सुंदरता को लेकर तो सभी सतर्क रहते हैं, लेकिन कुछ कारणों से होंठ का कालापन पूरे चेहरे की सुंदरता को खराब कर देता है, अगर आप भी काले लिप्स से परेशान हैं और कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी इनका कुछ इलाज नहीं हो पाया है तो इन 4 घरेलू उपाय करें, इन उपायों से आपके होंठ गुलाबी होने के साथ-साथ सॉफ्ट भी बने रहेंगे. वजह कोई भी हो इस परेशानी को घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है, आईए जानते हैं कुछ आसान उपायों के बारे में.

नींबू का रस

नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने के साथ ही होंठों का कालापन दूर करने में भी सहायक है, आप हफ्ते में 3-4 बार होंठों पर नींबू का रस लगाएं और 5 मिनट बाद होंठों को धो लें, धोने के बाद चेहरे और होठों पर कोई मॉइस्चराइज लगा लें.

नारियल का तेल

नारियल का तेल काले होंठों को नरम करने के साथ ही इसकी रंगत को भी निखारता है, इसमें फैटी एसिड होता है जो आपके होंठों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखते हैं, इतना ही नहीं, नारियल का तेल आपके होंठों को सूर्य से होने वाले नुकसान से भी बचाता है.

हल्दी- मलाई का सेवन

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पहले हल्दी और मलाई का पेस्ट लगाएं, औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं, मलाई का पेस्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है, इस पेस्ट को होंठों पर लगाने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क महसूस होगा.

गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल मुलायम और निखरी त्वचा के लिए किया जाता है, इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो होंठों को चमकदार बनाते हैं, इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले होंठों में इसे लगा सकते हैं. केसर होंठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें, इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन दूर होता है.