राहुल गांधी ने जाति जनगणना पर दिया उदाहरण, सुनाई काले-गोरे और दलित, सवर्णों की कहानी

Published
जाति जनणना पर राहुल गांधी

Rahul Gandhi on caste census: लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान वैसे तो कई मुद्दे हावी हैं, लेकिन इन सब में जाति जनगणना सबसे बड़ा मुद्दा रहा। क्योंकि विपक्ष इस मुद्दे को लेकर शुरू से ही जनता के बीच में दिखा है। इसी मुद्दे के साथ एक बार फिर राहुल गांधी जनता के बीच दिखे और उदाहरण देते हुए जाति जनगणना पर ग्रामीणों के साथ खुलकर बात की।

राहुल गांधी ने सुनाई काले-गोरे की कहानी!

राहुल गांधी के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर अपलोड एक जनवार्ता वीडियो के अनुसार, राहुल गांधी लोगों से जाति, बराबरी और भागीदारी पर खुलकर चर्चा करते दिखे। इस दौरान राहुल गांधी ने लोगों के सवालों के जवाब उदाहरण के साथ दिए।राहुल गांधी से जब बराबरी और भागीदारी पर सवाल किया गया, तो उन्होंने अमेरिका का उदाहरण देते हुए काले-गोरे की कहानी सुनाई। जाति जनगणना पर बोले हुए राहुल गांधी ने दलित और सवर्णों का भी उदाहरण दिया।

जाति जनगणना क्या है?- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने बताया कि जाति जनगणना क्या है? उन्होंने कहा कि, “जाति जनगणना से अगला कदम दिखेगा, जाति जनगणन में ये कहना कि जति जनगणना सोल्युशन है, नहीं… मगर जाति जनणना में ये पता लग जाएगा कि कौन कहां है, किसकी कितनी आवादी है और किसका क्या रोल है।”

इस दौरान राहुल गांधी ने जाति जनगणना के आधार पर बीजेपी को भी घेरा, इस दौरान उन्होंने कहा कि,”बीजेपी ने इन 10 सालों में गरीबों, पिछड़ो और दलितों के इतिहास को मिटा दिया है। जिसका इतिहास चला गया वो भविष्य की क्या बात करेगा।”

चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने मीडिया पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि,”मीडिया… दलितों, आदिवासियों और पिछड़ो के खिलाफ है।”