महंगी बिजली के खिलाफ व्यापारियों का प्रदर्शन

Published
बिजली
बिजली

श्रीगंगानगर/राजस्थान: श्रीगंगानगर में जिला कलक्ट्रेट के सामने लघु उद्योग भारती के बैनर तले महंगी बिजली के खिलाफ सांकेतिक धरना किया गया. इस मुद्दे पर नेता, व्यापारी, डॉक्टर, वकील सहित सर्व समाज के लोगों ने साथ दिया और विद्युत बिलों पर फ्यूल सरचार्ज और स्पेशल फ्यूल सरचार्ज के नाम पर हो रही गैर कानूनी वसूली का विरोध किया.

‘व्यापार जगत का हो रहा शोषण’

लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष गौरव बगड़िया ने कहा कि फ्यूल सरचार्ज के नाम पर हो रहे उद्योग एवं व्यापार जगत का शोषण तुरंत रोका जाना चाहिए.  उन्होंने मांग रखी कि स्पेशल फ्यूल सरचार्ज के नाम पर की जा रही अवैध वसूली को तुरंत समाप्त किया जाये और जिन व्यापारियों ने राशि जमा कर दी है उसका समायोजन किया जाये या रिफंड किया जाये.

‘राज्य में सौर ऊर्जा का भरपूर उत्पादन जरूरी’

सभी वक्ताओं ने सोलर के मामले में प्रस्ताव रखा कि सोलर ऊर्जा से बन रही बिजली को भी उसी दर पर खरीदा जाए जिस दर पर डिस्कॉम उपभोक्ता को दे रही है. सौर्य ऊर्जा को राज्य सरकार हतोत्साहित करने के बजाय प्रोत्साहित करे ताकि राजस्थान में सौर ऊर्जा का भरपूर उत्पादन हो सके.    

उपखण्ड अधिकारी को सौंपा गया ज्ञापन

धरने के बाद नारेबाजी करते हुए सभी लोग जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे और महंगी बिजली के खिलाफ सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. इसके बाद उपखण्ड अधिकारी मनोज मीणा को ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि बिजली पहले ही महंगी है, दूसरा उस पर सैकड़ों प्रकार के कर एवं सरचार्ज लगा दिए जाते हैं. ऐसे में राजस्थान में व्यापार कैसे पनपेगा, यह एक बहुत बड़ा मुद्दा है. उन्होंने आगे कहा कि इसे सरकार जल्द से जल्द संज्ञान में ले और उचित हल  निकाल कर व्यापारियों को राहत देने का कार्य करे. 

रिपोर्ट: साहबराम

लेखक: आदित्य झा