Mother’s Day: क्या है मदर्स डे मनाने का इतिहास? कैसे हुई इस दिन की शुरुआत…

Published
Mothers Day 2024
Mothers Day 2024

Mother’s Day: भारत के साथ-साथ कई देशों में हर साल मई के दूसरे रविवार को Mother’s Day मनाया जाता है। इस वर्ष मदर्स डे 12 मई को मनाया जाएगा। दुनियाभर में अपनी मां के प्रति प्रेम और सम्मान व्यक्त करने के लिए मदर्स डे मनाया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं क्यों मनाया जाता है मदर्स डे?

मदर्स डे मनाने की वजह

मां, जिसके लिए जितना भी करो कम ही है, क्योंकि मां की बराबरी किसी से भी नहीं की जा सकती। घर में घुसते ही हम सभी के मुंह से सबसे पहले एक ही शब्द निकलता है और वो है मां। मदर्स डे के दिन बच्चे अपनी मां को खुश करने के लिए उन्हें मातृ दिवस की बधाई देते है और उन्हें स्पेशल फील कराने के लिए तोहफा भी देते है।

क्या है मदर्स डे का इतिहास?

बता दें कि मदर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिकन महिला एना जॉर्विस द्वारा की गई थी। हालांकि, मदर्स डे मनाने की शुरुआत औपचारिक रूप से 9 मई 1914 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुडो विल्सन ने की थी। तब अमेरिकी संसद में कानून पास करके हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने का फैसला किया गया। तभी से अमेरिका के साथ-साथ यूरोप और भारत सहित कई देशों में मदर्स डे मनाया जाने लगा।

संडे को ही क्यों मनाया जाता है मदर्स डे?

एना जॉर्विस, जिन्होंने मदर्स डे की शुरुआत की थी, उन्हें अपनी मां से बेहद लगाव था। वो अपनी मां के साथ रहती थी और शादी भी नहीं की थी। मां की मृत्यु होने के बाद एना ने मां के प्रति अपना प्यार जताने के लिए मदर्स डे की शुरुआत की। एना ने इसके लिए ऐसी डेट चुनी जो कि उसकी मां की पुण्यतिथी के आस-पास ही पड़े। उसी समय से मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें:- इस दिन खुलेंगे बद्रीनाथ मंदिर के कपाट, डोली पहुंची धाम

लेखक: रंजना कुमारी