केजरीवाल ने दी देश को दस चुनावी गारंटी, देखें पूरी लिस्ट

Published
Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal: दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल लगातार जेल से आने के बाद से बीजेपी और पीएम मोदी पर हमलावर हैं। अरविन्द केजरीवाल ने रविवार को फिर से प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बीजेपी के गारंटी वाले स्कीम पर जमकर बरसे। दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि, “बीजेपी झूठे वादें करती है, आज तक मोदी सरकार ने अकाउंट में 15 लाख रुपये नहीं दे पाई। केजरीवाल ने मोदी सरकार पर हमला करते हुए बोला कि, “हमारी सरकार आई तो हम ये 10 वादें जरूर पूरा करेंगे।”

केजरीवाल ने दीं देश को 10 गारंटियां

  1. मुफ्त बिजली की गांरटी- संपूर्ण देश में 24 घंटे बिजली का इंतजाम करेंगे। पूरे देश के गरीबों को मुक्त का किया वादा ।
  2. बेहतर शिक्षा की गारंटी – हर गांव और हर मोहल्ले में बेहतर सरकारी स्कूल बनाएंगे। इस देश में पैदा होने वाले हर बच्चे के लिए अच्छी और मुफ्त शिक्षा का इंतजाम किया जाएगा।
  3. शानदार और फ्री इलाज की व्यवस्था करेंगे- हर गांव और मोहल्ले में मोहल्ला क्लिनिक बनाएंगे। हर जिले में शानदार सरकारी अस्पताल बनाएंगे।
  4. चीन से जमीन वापस लेने की गारंटी- चाइना के कब्जे वाले जमीन को वापस लाने के लिए सेना को जो मदद होगी दी जाएगी।
  5. अग्निवीर योजना बंद कर, अग्निवीरों को पक्का करने की गांरटी- अग्निवीर योजना को बंद करके सारी सैन्य भर्तियों को पुरानी प्रक्रिया की तहत किया जाएगा। अभी तक भर्ती किए गए सभी अग्निवीरों की नौकरी को पक्का किया जाएगा।
  6. किसानों के लिए गांरटी- किसानों को स्वामीनाथन आयोग के मुताबिक सभी फसलों पर MSP निर्धारित करके, उन्हें फसलों के पूरे दाम दिलाएंगे।
  7. दिल्ली को पूर्ण राज्य की गारंटी- दिल्ली वालों की दशकों पुरानी मांग को पूरा किया जाएगा। दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाएंगे।
  8. रोजगार की गारंटी- बेरोजगारी को व्यवस्थागत तरीके से दूर किया जायेगा। अगले एक वर्ष में 2 करोड़ रोजगार की व्यवस्था की जाएगी।
  9. भ्रष्टाचार से मुक्ती की गारंटी- भाजपा की वाशिंग मशीन का विनाश किया जाएगा। ईमानदारों को जेल भेजने और भ्रष्टाचारियों को संरक्षण देने की मजबूत व्यवस्था को समाप्त किया जाएगा। दिल्ली और पंजाब की तरह भ्रष्टाचार पर सही मायने में प्रहार किया जाएगा।
  10. व्यापारी को खुलकर व्यापार करने की गारंटी- जीएसटी का सरलीकरण किया जाएगा। हम ऐसी व्यवस्था करेंगे, जिससे व्यापारी खुलकर व्यापार कर सकेंगे। GST को पीएमएलए से बाहर किया जाएगा।

लेखक – आयुष राज