आपदा के समय हिमाचल सरकार का सहारा बनी ‘नागरिक सभा मंडी’

Published

मंडी: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। मंडी, कुल्लू और नाहन जैसे जिलों में बारिश से काफी तबाही मची है। कई लोगों के घर बह गए तो कई लोगों के घरों में दरारें आने लगी। वहीं जगह-जगह भूस्खलन के चलते सड़कों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। इन सबके बीच हिमाचल सरकार को भी काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। जिसको लेकर राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से भी मदद की गुहार लगाई है।

नागरिक सभा मंडी ने सीएम राहत कोष में दिया दान

आपदा के समय नागरिक सभा मंडी ने बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में एडीसी निवेदिता नेगी के माध्यम से शुक्रवार को 51 हज़ार की राहत राशि भेंट की। इसीके साथ सभा ने गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी पड्डल को 11 हज़ार तथा कुष्ठ रोगियों को 15 हज़ार की राहत राशि प्रदान की। नागरिक सभा के महासचिव हरीश वैद्य ने बताया कि, कई वर्षों बाद इस तरह की त्रासदी देखने को मिली हैं जहाँ लोग बेघर हो गए।

उन्होंने कहा कि, “मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खु के आह्वान पर आज सभा ने सरकार के राहत कोष में 51 हज़ार का योगदान दिया हैं। साथ ही आपदा की इस घड़ी में गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी पड्डल ने हज़ारों लोगों को शरण दी जो एक सराहनीय पहल हैं जिसको लेकर गुरुद्वारा प्रबंधन को भी 11 हज़ार की राशि दी गई हैं।”

आगे हरीश वैद्य ने बताया कि, “ब्यास के रौद्र रूप के चलते कुष्ठ रोगियों की बस्ती भी तबाह हो चुकी हैं और वहां के लोगों को खाने पीने की समस्या पेश आ रही हैं उनको भी सभा द्वारा 15 हज़ार की राहत राशि भेंट की गई हैं। नागरिक सभा ने आपदा की इस घड़ी में अन्य संस्थाए भी प्रभावित होकर लोंगो की मदद के लिए आगे आ रहे हैं।”

रिपोर्ट- नितेश सैनी