Chia Seeds For Face: चेहरे पर निखार लाने के लिए करें चिया सीड्स का इस्तेमाल

Published
Chia Seeds For Face
Chia Seeds For Face

Chia Seeds For Face: चिया सीड्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिया सीड्स हमारे चेहरे को भी काफी खूबसूरत बना सकता हैं? अगर नहीं जानते तो आइए आज जानते हैं चिया सीड्स से हमारे चेहरे को होने वाले फायदे।

क्या हैं चिया सीड्स के फायदे?

काली और सफेद चिया सीड्स हमारी त्वचा को साफ रखने में सहायता करते हैं। चिया सीड्स का इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे के दाग धब्बे और कील-मुहांसे को आसानी से दूर कर सकते है। चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है।

कैसे करे चिया सीड्स का इस्तेमाल?

चिया सीड्स से आप फेस मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते है। चिया सीड्स फेस मास्क बनाने के लिए चिया सीड्स को दो चम्मच दूध और दही में भिंगोए। फिर थोड़ी देर बाद इसका पेस्ट तैयार करें और 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगे रहने दें। आप चाहें तो चिया सीड्स से स्क्रब भी तैयार कर सकते है। स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच चिया सीड्स में एक चम्मच शहद और साथ ही एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। तैयार स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाए और हल्के हाथों से थोड़ी देर मसाज करें। फिर 5 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

इन बातों का रखें ध्यान

जरूरी नहीं है कि हर किसी के चेहरे पर चिया सीड्स सूट करें। इसलिए इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूरी है। यदि आपको चिया सीड्स से एलर्जी हो तो डॉक्टर से संपर्क करें। इसके साथ ही दिन भर में कम-से-कम 2-3 बार अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य करें।

लेखक: रंजना कुमारी