Cyclone Remal Update: चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ इन राज्यों के लिए बन सकता है बड़ा खतरा! IMD ने जारी की चेतावनी

Published

Cyclone Remal Update: चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ (Cyclone Remal) वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र है, जो उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। IMD ने चेतावनी दी है कि यह तूफान 25 मई की सुबह तक पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने की उम्मीद है। इसके चलते 100 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

IMD ने कोलकाता में तूफानी हवाएं और बिजली गिरने के खतरे को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पूरे सप्ताह भारी बारिश की भी आशंका जताई गई है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा चक्रवाती प्रसार शहर को और अधिक प्रभावित कर सकता है, इसलिए निवासियों को सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है।

इन इलाकों पर दिखेगा असर

इसके अलावा, 27 मई तक ओडिशा, महाराष्ट्र और गुजरात पर भी इसका प्रभाव पड़ने के आसार हैं, जिसमें गुजरात और मुंबई में 28 मई के आसपास भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर जिलों और ओडिशा के बालासोर जिले में 25 और 26 मई को भारी वर्षा की संभावना है। साथ ही मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में भी भारी वर्षा हो सकती है।

मछुआरों को दी गई है ये सलाह

मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 23 मई से मध्य और निकटवर्ती दक्षिण बंगाल की खाड़ी में और 24 से 26 मई तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में न जाएं। समुद्र में गए मछुआरों को 23 मई से पहले तट पर लौटने की भी सलाह दी गई है।