दुनिया के वो देश जहां नहीं मिलेगा Airport!

Published
Source: Pixaby


दुनिया भर में एयरयात्रा विकसित और उन्नत देशों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो गया है। क्योंकि इससे आप कहीं भी समय पर पहुंच सकते हैं। वहीं, कुछ ऐसे देश भी हैं जिनमें अभी तक कोई एयरपोर्ट नहीं है।

इन देशों के लोग यात्रा के लिए अन्य साधनों का उपयोग करते हैं, जिससे विदेशों तक पहुंचने में अधिक समय और मेहनत लगती है। तो चलिए जानते हैं उन देशों के बारे में जहां कोई एयरपोर्ट उपलब्ध नहीं है।

सैन मारिनो

सैन मारिनो वैटिकन सिटी के पास स्थित है और इटली से घिरा हुआ है। यह देश इतना छोटा है कि एयरपोर्ट बनाना लगभग असंभव है।

वैटिकन सिटी

वैटिकन सिटी इस दुनिया का सबसे छोटा देश है जो इटली की राजधानी रोम से घिरा हुआ है। जब इतना छोटा देश होगा तो एयरपोर्ट बनाना अव्यवस्थित हो जाता है। इसलिए आज तक वहां कोई एयरपोर्ट नहीं बना है।

मोनैको

वैटिकन सिटी के बाद मोनैको दूसरा सबसे छोटा देश है। इसलिए यहां भी आपको कोई एयरपोर्ट नहीं मिलेगा।

अंडोरा

फ्रांस और स्पेन के बीच बसा अंडोरा देश की पहाड़ियां इतनी ऊंची हैं कि यहां प्लेन उड़ाना हमेशा खतरनाक रहेगा। इसलिए यहां भी कोई एयरपोर्ट नहीं है।

विश्व भर में विकसित और उन्नत एयरपोर्ट एक तेजी से बदलते हुए युग का प्रतीक हैं। एयरपोर्ट आपको किसी भी देश में तेजी से पहुंचने की सुविधा प्रदान करता है और अंतरराष्ट्रीय यात्रा को आसान बना देता है।

हालांकि, विश्व के इन देशों में एयरपोर्ट के अभाव के बावजूद, इनके सौंदर्य, संस्कृति, और प्राकृतिक सौंदर्य ने लोगों का मन मोह लिया है।

रिपोर्ट: करन शर्मा