सातवें और अंतिम चरण में कई दिग्गजों के किस्मत का होगा फैसला, पढ़ें पूरी खबर

Published

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव ख़त्म होने में बस कुछ दिन शेष बचे हैं कल छठे चरण का मतदान होना है। 1 जून को अंतिम चरण के लिए वोट डाले जाएंगे जिसमें कई बड़े बड़े नेताओं के किस्मत का फैसला होना है। अंतिम चरण के लिए अब प्रचार प्रसार भी रफ़्तार पकड़ने लगा है आज पीएम मोदी ने हिमाचल के मंडी में वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के आरा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया है।

नरेंद्र मोदी

देश की सबसे चर्चित और हॉट सीट में से एक यूपी की वाराणसी लोकसभा सीट पर 1 जून को मतदान होना है इस सीट से खुद पीएम मोदी चुनावी मैदान में हैं जिनका मुकाबला इंडिया गठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय से होना है। पीएम मोदी लगातार दो बार इसी सीट से चुनाव जीत रहें है। वाराणसी सीट बीजेपी के लिए हमेशा मुफीद रही है।

रवि किशन शुक्ला

सातवें चरण में यूपी के गोरखपुर लोकसभा सीट पर मतदान होना है जहां भोजपुरी स्टार और बीजेपी नेता रवि किशन शुक्ला की किस्मत का फैसला होना है। गोरखपुर सीट को योगी आदित्यनाथ की परंपरागत सीट मानी जाती है इस बार फिर से बीजेपी ने रवि किशन को मैदान में उतारा है। अब देखना होगा कि गोरखपुर का सियासी समीकरण किसके पक्ष में जाता है। यहां बीजेपी का मुकाबला सपा की प्रत्याशी काजल निषाद से होना है।

मीसा भारती

बिहार का पाटलिपुत्र लोकसभा सीट फिर एक बार सुर्ख़ियों में है लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती फिर एक बार मैदान में हैं। पिछले दो बार से मीसा भारती चुनाव हारते हुए आई हैं। इनका फिर एक बार मुकाबला बीजेपी के रामकृपाल यादव से है। अगर पाटलिपुत्र के सियासी समीकरण की बात करें तो यहां यादव और भूमिहार वोटर्स निर्णायक भूमिका में हैं।

कंगना रनौत

हिमाचल प्रदेश के लिए मंडी लोकसबाह सीट साख का सवाल बन गया है। इस सीट से बीजेपी ने इस बार बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को मैदान में उतारा है जहाँ इनका मुकाबला कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह से होना है। विक्रमादित्य सिंह पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे हैं। मंडी लोकसभा में अंतिम चरण में चुनाव होना है।

आरके सिंह

बिहार का आरा लोकसभा सीट भी सातवें चरण में साख की सीट बनी हुई है। इस सीट से केंद्रीय मंत्री आरके सिंह चुनावी मैदान में हैं। आरके सिंह का मुकाबला इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी और माले नेता सुदामा प्रसाद से होना है। आरा वही सीट है जहां से पवन सिंह भी चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन आरके सिंह के नाम का एलान क बाद तमाम कयासों पर विराम लग गया।

लेखक – आयुष राज