Google Chrome यूजर्स के लिए चेतावनी; सरकार ने जारी की हाई रिस्क अलर्ट

Published

High Risk Warning for Google Chrome Users: इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने Google Chrome यूजर्स के लिए एक हाई रिस्क वाली चेतावनी जारी की है। उनके लेटेस्ट Vulnerability नोट CIVN-2024-0170 के अनुसार, Google के ब्राउजर में कई बड़ी खामियां पाई गई हैं, जिनका हैकर्स फायदा उठा सकते हैं। इससे वे यूजर्स के डिवाइस पर पूरा कंट्रोल हासिल कर सकते हैं और उनके पर्सनल व फाइनेंशियल डाटा को भी चुरा सकते हैं।

इन हिस्सों में मिली खामियां

एंगल और डॉन में हीप बफर ओवरफ्लो: यह खामी तब होती है जब कोई प्रोग्राम मेमोरी के एक Allocated एरिया में ज्यादा डेटा Write करने की कोशिश करता है। इससे प्रोग्राम क्रैश हो सकता है और हैकर्स कोड इंजेक्ट या एडिट कर सकते हैं।

फ्री Scheduling में खामी: यह तब होती है जब कोई प्रोग्राम मेमोरी का एक हिस्सा खाली कर देता है, लेकिन बाद में इसका यूज करने की कोशिश करता है। इससे प्रोग्राम क्रैश हो सकता है या हैकर्स को अनएक्सपेक्टेड कोड एक्सेक्यूट करने की परमिशन मिल सकती है।

हैकर्स ले सकते हैं पूरा कंट्रोल

CERT-In का कहना है कि अगर कोई हैकर इन खामियों का यूज करता है, तो वे विक्टिम के कंप्यूटर पर पूरा कंट्रोल ले सकते हैं। इससे उन्हें सेंसिटिव डेटा चुराने, मैलवेयर इंस्टॉल करने या किसी और कंप्यूटर पर अटैक करने की परमिशन मिल जाती है।

Google Chrome के इस वर्जन में खामियां

CERT-In ने बताया कि विंडोज और मैक के लिए 125.0.6422.76/.77 वर्जन पर चल रहे क्रोम और लिनक्स के लिए 125.0.6422.76 से पहले के क्रोम वर्जन में ये खामियां पाई गई हैं।

कैसे रखें खुद को सेफ?

CERT-In ने इस खतरे से बचने के लिए तुरंत अपने Google Chrome को अपडेट करने की सलाह दी है। Google ने इन खामियों को दूर करने के लिए पहले ही पैच जारी कर दिए हैं। लेटेस्ट वर्जन, जो विंडोज और मैक के लिए 125.0.6422.76/.77 है और लिनक्स के लिए 125.0.6422.76 है, इन खामियों को फिक्स कर चुका है। इसलिए, सभी यूजर्स को तुरंत अपने ब्राउजर को अपडेट कर लेना चाहिए।