रेमल चक्रवात का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Published
Cyclone Remal
Cyclone Remal

नई दिल्ली/डेस्क: देश के मध्य राज्यों में जहां गर्मी से लोग के हाल बेहाल है. वहीं, बंगाल की खाड़ी में पहला चक्रवाती की चेतावनी जारी है. इस तूफान को रेमल का नाम दिया गया है.

मौसम विभाग का अलर्ट जारी

चक्रवात रेमल पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपाड़ा के बीच रविवार आधी रात को टकरा सकता है. मौसम विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी गई. बंगाल की खाड़ी में मानसून से पहले इस मौसम में यह पहला चक्रवात है. इस बारे में मौसम विभाग का कहना है कि यह चक्रवाती तूफान 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकरा सकता है. यह भी कहा गया है कि चक्रवाती तूफान 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ सकता है.

मछुआरों को खास चेतावनी

मौसम विभाग द्वारा मछुआरों को 27 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है. यह चेतावनी दी गई है कि 26 मई और 27 मई को दक्षिण 24 परगना में 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा उत्तर 24 परगना में भी 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है.

नौ आपदा राहत टीमें तैनात

भारतीय तटरक्षक बल समुद्र में जान-माल के संभावित नुकसान को कम करने के लिए नौ आपदा राहत टीमें तैनात की हैं. इन आपदा राहत टीमों को हल्दिया, पारादीप, गोपालपुर और फ्रेजरगंज सहित अलग-अलग स्थानों पर तैनात किया गया है.

लेखक- वेदिका प्रदीप