Mid Day Meal के नाम पर मिल रही सड़ी गली सब्जी, बच्चों के स्वास्थ्य को खतरा 

Published
Rotten vegetables being found in the name of Mid Day Meal, threat to children's health
Rotten vegetables being found in the name of Mid Day Meal, threat to children's health

बारां। सरकारी विद्यालयों में बच्चों के भोजन के साथ खिलवाड़ करने के मामले लगातार सामने आ रहे है. एक तरफ जहां राजस्थान सरकार ने बच्चों के लिए मिड डे मिल की सुविधा प्रदान की है, वहीं दूसरी ओर पोषाहार ठेकेदार बच्चों के खाने के साथ लापरवाही बरत रहे हैं. कभी भोजन के साथ फेरबदल किया जाता है तो कभी बासी खाना परोसा जा रहा है.  

ऐसा ही मामला बारां जिले के मझोला गांव से सामने आया है, जहां बच्चों को सड़ी गली सब्जी खिलाने की तैयारी चल रही थी. शाहाबाद उपखंड क्षेत्र के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मझोला में बच्चों को मिलने वाले खाने में लापरवाही देखी गई है. जहां सड़ी गली सब्जी स्कूली बच्चों को खिलाई जा रही है. बता दें कि बच्चों के लिए बनाई जाने वाली बैंगन की सब्जी में कीड़े निकले हैं. इसके बाद ग्रामीणों में रोष है. 

इस संबंध में ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर से भी शिकायत की है. ग्रामीणों का आरोप है कि एसडीएम और कलेक्टर को शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है. वहीं स्कूल के प्रधानाध्यापक अनिल राघव ने बताया कि बच्चों को बासी सब्जी परोसी जा रही है. आज भी सब्जी के लिए सड़े गले बैंगन काटे गए, जिसमें कीड़े लगे थे. मैंनें भी कई बार प्रशासन को अवगत करवाया है. लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।

ऐसे में सीधा सवाल यह सामने आता है कि आखिर इस मामले पर प्रशासन मौन क्यों है. बच्चों के खाने और स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. एक तरफ सरकार बच्चों के स्वास्थ्य लिए कई योजनाएं चला रही है, वहीं दूसरी और पोषाहार ठेकेदार बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

(Also Read- टोल बचाने के चक्कर में गांवो से गुजर रहे भारी वाहन, मंदिर का चबूतरा तोड़ा, आंगनवाड़ी के बच्चों पर भी मंडरा रहा खतरा)