How To Protect Teenagers From Heat: गर्मी से बचाने के लिए टीनएजर्स की लाइफ में करें यह बदलाव, उन्हें दे यह सुझाव

Published
How To Protect Teenagers From Heat
How To Protect Teenagers From Heat

How To Protect Teenagers From Heat: इस समय देश के कई राज्यों में पारा 40 के पार है। गर्म हवाएं और बढ़ा हुआ तापमान हर उम्र के लोगों के लिए कठिनाईयां पैदा कर सकता है। खासकर टीनएजर्स, जिन्हें पढ़ाई, कॉलेज, या अपने किसी काम की वजह से बाहर निकलना ही पड़ता हैं, जिसकी वजह से उन्हें हीटवेव का खतरा होता है।

इस भीषण गर्मी में उनके हेल्थ का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। ऐसे में आइए जानते है कि टीनएजर्स की लाइफस्टाइल में कौन से बदलाव करें और उन्हें इस भीषण गर्मी से कैसे बचाएं…

लाइफस्टाइल में बदलाव

पानी अधिक पिएं

टीनएजर्स को दिनभर में अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दें। उन्हें फलों का जूस, नारियल पानी या नींबू पानी पीने के लिए कहे। इससे उनका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और पानी की कमी महसूस नहीं होगी।

हल्के कपड़े पहनें

टीनएजर्स को हल्के, ढीले और सूती कपड़े पहनने के लिए कहे। इससे उनके शरीर को ठंडक मिलेगी और पसीना आसानी से सूखेगा। इससे उन्हें गर्मी में काफी आराम महसूस होगा।

धूप में कम निकलें

टीनएजर्स दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक बाहर ना जाएं, क्योंकि इस वक्त धूप बहुत तेज होती है। यदि बाहर जाना भी है तो टोपी, सनग्लासेस और सनस्क्रीन का इस्तेमाल किए बिना न जाने दे।

ठंडी जगह पर रहें

टीनएजर्स को घर के अंदर ठंडी और हवादार जगह पर रहने के लिए कहे। अगर घर में एसी या कूलर है तो उसका इस्तेमाल जरूर करें।

हल्का और ताजा खाना खाएं

टीनएजर्स को ताजा और हल्का खाना खाने के लिए कहे। अधिक तला-भुना और मसालेदार खाना न खाने दें। फल और सब्जियां अदिक मात्रा में खाएं। इससे उनकी हेल्थ अच्छी रहेगी और गर्मी का थोड़ी कम लगेगी।

लेखक: रंजना कुमारी