Remal Cyclone: नॉर्थ ईस्ट में रेमल का तांडव; 33 की मौत, कई लापता, Assam में कहर जारी!

Published

Remal Cyclone: रेमल चक्रवात ने नॉर्थ ईस्ट में भारी तबाही मचाई है। मिजोरम, असम और मेघालय में अबतक 33 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग अभी भी लापता हैं। चक्रवात के कारण भूस्खलन, इमारतों के ढहने और बिजली तथा इंटरनेट सेवाओं में व्यवधान जैसे महत्वपूर्ण नुकसान हुए हैं।

मिजोरम में भारी तबाही

मिजोरम में सोमवार रात से भूस्खलन और वर्षा जनित घटनाओं के कारण 28 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी आइजोल में भारी बारिश से दर्जनों इमारतें नष्ट हो गई हैं। मेल्थुम इलाके में पत्थर की खदान ढहने से 13 शव बरामद किए गए हैं। पास के हलीमेन इलाके में छह लोगों की जान चली गई, जबकि दक्षिणी आइजोल के सलेम इलाके में भूस्खलन ने एक परिवार के तीन सदस्यों की जान ले ली। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है।

असम में चार की मौत

असम में चक्रवात के कारण चार लोगों की मौत हो गई है, जिसमें एक छात्र भी शामिल है। कई स्कूली बच्चे घायल हो गए हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कामरूप, कामरूप (मेट्रो), मोरीगांव और उत्तरी लखीपुर जिलों में मौतों की सूचना दी है। तीन मौतें पेड़ गिरने से और एक भूस्खलन से हुई हैं।

मेघालय में भी कहर जारी

मेघालय में भी रेमल चक्रवात ने कहर बरपाया है। पूर्वी जैंतिया हिल्स में एक व्यक्ति की मौत की खबर है, जहां दीवार गिरने से 26 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई।

बंगाल और बांग्लादेश पर भी प्रभाव

चक्रवात रेमल का प्रभाव बंगाल और बांग्लादेश तक फैला हुआ है। बंगाल में बिजली के झटके, गिरे हुए पेड़ों और घर गिरने के कारण नौ लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा, कोलकाता और आस-पास के जिलों में तीन और मौतें हुई हैं।

सरकार की आपातकालीन प्रतिक्रिया

मिजोरम सरकार ने आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थानों और कार्यालयों को बंद करने का आदेश दिया है। बिजली के खंभे गिरने और पेड़ उखड़ने के कारण मिजोरम, असम और मेघालय में कई इलाकों में बिजली और संचार सेवाएं बाधित हुई हैं।

बता दें कि, रेमल चक्रवात ने व्यापक क्षेत्र को प्रभावित किया है, जिसके चलते राहत एवं बचाव कार्य जारी है। सरकारें और संबंधित एजेंसियां प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों को तेज कर रही हैं।