मैले-कुचैले कपड़ों और बिन चप्पल जब पूर्व PM चौधरी चरण सिंह पहुंचे थे पुलिस थाने, जानें रोचक किस्सा

Published
भारत रत्न एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह
भारत रत्न एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह

Chaudhary Charan Singh death anniversary: 29 मई यानी आज भारत रत्न एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि है। ऐसे में आज देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और RLD प्रमुख जयंत चौधरी ने किसान घाट पर पहुंच कर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को श्रद्धांजलि दी। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 37वीं पुण्यतिथि पर जानते हैं उनके अनसुने किस्से।

किसान का भेष धारण कर थाने पहुंचे थे पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह

बात साल 1979, अगस्त की है। जब यूपी के इटावा जिले के उसराहार थाने में एक परेशान किसान पहुंचा। मैले-कुचैले कपड़े में झिझकते हुए वो किसान हेड कांस्टेबल के पास गया जो वहां आराम फरमा रहा था। हेड कांस्टेबल ने उस किसान से पूछा क्या बात हो गई है? जिसके जवाब में किसान ने डरते हुए कहा, वह मेरठ से अपने रिश्तेदार के यहां बैल खरीदने के लिए आया है, लेकिन रास्ते में एक जेबकतरे ने उसकी जेब काट ली और पैसे चुरा लिए हैं। इसलिए वो सीधा शिकायत लिखवाने के लिए पुलिस थाने आया है। किसान की समस्या सुनने के बाद हेड कांस्टेबल ने कहा, आपके पास इस बात का सबूत है कि आपकी जेब काट ली गई है। हो सकता है आपके पैसे कहीं गिर गए हों या फिर आपने खाने-पीने में उड़ा दिए हों और अब घरवालों के डर से चोरी करने का नाटक कर रहे हों! इसी के साथ आखिर में हेड कांस्टेबल ने कहा जाओ शिकायत नहीं लिखी जाएगी।

हेड कांस्टेबल की इस बात से निराश किसान किनारे जाकर खड़ा हो गया। तभी एक सिपाही ने किसान से बात की और यह तय हुआ कि अगर किसान कुछ पैसे का जुगाड़ कर लेता है तो उसकी रिपोर्ट लिख जाएगी। किसान ने पुलिस का ये ऑफर स्वीकार लिया। किसान की शिकायत लिखी गई, जब बारी आई हस्ताक्षर की तो किसान ने कहा कि मैं पढ़ा-लिखा नहीं हूं इसलिए अंगूठा ही लगाऊंगा। किसान ने अपनी जेब में हाथ डाला और एक मुहर और कलम निकाला। इससे पहले कोई कुछ समझ पाता किसान ने स्याही के पैड से मुहर पर स्याही लगाई और कागज पर ठप्पा लगा दिया। जब उस कागज को देखा गया तो उस पर ‘प्रधानमंत्री भारत सरकार’ की मुहर नजर आई। जिसके बाद पूरे थाने में हड़कंप मच गया। पूरा थाना इस बात से हैरान था कि प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह एक किसान का भेष धारण कर थाने में आए। बता दें, इस घटना के बाद पूरे थाने को निलंबित कर दिया गया था।

लेखक-प्रियंका लाल