भारत-पाकिस्तान के बीच हुए लाहौर समझौता का पाक ने किया उल्लंघन, 25 साल पुराने गुनाह को नवाज शरीफ ने कबूला

Published
Lahore Declaration
Lahore Declaration

Lahore Declaration: पाकिस्तान की हरकतों से पूरी दुनिया वाकिफ है। वहीं अब पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने 25 साल पुराने गुनाह को कबूला है। जिससे पाकिस्तान के बेईमान चेहरे से पर्दा उठ गया है।

पूर्व PM नवाज शरीफ ने 25 साल बाद कबूल किया गुनाह

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने 25 साल बाद 28 मई मंगलवार को कबूल किया कि पाकिस्तान ने साल 1999 में लाहौर समझौते को तोड़ा था। बता दें, इस समझौते पर भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वायपेयी और पाकिस्तान के पूर्व पीएम ने हस्ताक्षर किए थे।

नवाज शरीफ अपनी पार्टी PML-N की तरफ से आयोजित आम परिषद की बैठक में पहुंचे थे। जहां उन्होंने कहा, 28 मई 1998 को पाकिस्तान ने 5 परमाणु परीक्षण किए थे। उसके बाद भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी साहब यहां आए और हमारे साथ समझौता किया। लेकिन हमने उस समझौते का उल्लघन किया, और यह हमारी गलती थी।

क्या है लाहौर समझौता?

लाहौर समझौता, दो युद्धरत पड़ोसी मुल्कों के बीच एक शांति समझौता है। इस समझौते पर शिखर सम्मेलन खत्म होने के बाद भारत के तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और नवाज शरीफ ने 21 फरवरी 1999 को हस्ताक्षर किया था। वहीं नवाज शरीफ का कहना है कि, पाकिस्तान ने कुछ समय बाद जम्मू-कश्मीर के कारगिल में घुसपैक करके इस समझौते का उल्लंघन किया था। वहीं जब भारत को पाकिस्तानी सेना की इस घुसपैठ का पता चला तो युद्ध छिड़ गया। जिसे भारत ने जीता।

लेखक-प्रियंका लाल