All Eyes on Rafah तस्वीर क्यों हो रही है ट्रेंड? जानें इसके पीछे की कहानी

Published
Why All Eyes on Rafah in Trend
Why All Eyes on Rafah in Trend

All Eyes on Rafah: ‘ऑल आइज ऑन राफा’ आखिर ये इतना ट्रेंड क्यों कर रहा है? आम जनता के लेकर बॉलिवुड एक्टर भी इसे अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर लगा रहे हैं। लेकिन क्यों? चलिए इस वीडियो में आपको बताते हैं। आखिर तक जरूर देखें।

राफा गाजा पट्टी के साउथ में स्थित एक जगह है। यहां पिछले एक साल से इजरायलऔर फिलिस्तीन के बीच चल रहे वॉर के बीच कई लोगों ने शरण ली थी। जिसके बाद इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने 24 मई को इजरायल को आदेश दिया कि वह राफा में हमले को तुरंत रोके। वहीं रविवार रात इजरायल ने राफा में जबरदस्त हवाई हमला किया जिसमें मासूम बच्चों के साथ 40 लोगों की मौत हो गई। इजरायल की तरफ से यह हमला ऐसे समय किया गया है जब कोर्ट ने इस पर रोक लगाने का आदेश दिया है। वहीं इस हमले का विरोध करते हुए ‘ऑल आइज ऑन राफा’ स्लोगन को सेव द चिल्ड्रन, ऑक्सफैम, अमेरिकन्स फॉर जस्टिस इन फिलिस्तीन एक्शन, फिलिस्तीन सॉलिजेरिटी कैंपने जैसे समूहों ने अपाया है

‘ऑल आइज ऑन राफा’ अभियान की शुरुआत कैसे हुई?

‘ऑल आइज ऑन राफा’ एक अभियान है। इस अभियान की शुरुआत वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) फिलिस्तीन के डायरेक्टर डॉ. रिक पीपरकोर्न के एक बयान से हुई थी। उन्होंने फरवरी 2024 में कहा था कि सभी की निगाहें राफा पर हैं।

लेखक-प्रियंका लाल