Lok Sabha Election Campaign 2024: 65 दिन में 204 चुनावी कार्यक्रम सीएम योगी का धुआंधार प्रचार… पीएम मोदी को दी टक्कर!

Published

Lok Sabha election campaign 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सातों चरणों का प्रचार समाप्त हो गया है। ढाई महीने के इस लंबे चुनावी अभियान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह जोरदार प्रचार किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 राज्यों में 206 रैली और रोड शो किए, जबकि गृहमंत्री अमित शाह ने 26 राज्यों में 188 रैली और रोड शो किए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 राज्यों में 200 से ज्यादा रैली और रोड शो कर चुनाव प्रचार किया।

यूपी में पीएम मोदी और सीएम योगी का प्रचार

प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश में कुल 32 जनसभाओं के जरिए 58 लोकसभा प्रत्याशियों के लिए प्रचार किया। इसके अलावा, वाराणसी समेत कुल पांच शहरों में रोड शो भी किया। मुख्यमंत्री योगी ने देशभर में कुल 205 जनसभाएं और रोड शो किए, जिनमें से 159 सभाएं सिर्फ यूपी में की गईं। जेपी नड्डा ने यूपी में कुल नौ और अमित शाह ने 38 जनसभाएं और रोड शो किए।

पीएम मोदी के साथ सीएम योगी की जनसभा और रोड शो

सीएम योगी ने सहारनपुर, पीलीभीत, मेरठ, अमरोहा, अलीगढ़, आगरा, इटावा, बाराबंकी, मोहनलालगंज, बस्ती, डुमरियागंज, संत कबीर नगर, गाज़ीपुर, लालगंज, मीरजापुर और रॉबर्ट्सगंज में पीएम मोदी के साथ जनसभाएं कीं। ग़ाज़ियाबाद, बरेली, कानपुर, अयोध्या और वाराणसी में उन्होंने मोदी के साथ रोड शो भी किए।

यूपी के बाहर सीएम योगी का प्रचार

मुख्यमंत्री योगी ने ढाई महीने में यूपी समेत देशभर में कुल 205 जनसभाएं कीं। इनमें से 159 जनसभा यूपी में हुईं। यूपी के बाहर भी योगी की मांग रही और उन्होंने कुल 16 राज्यों में 46 जनसभाएं कीं। इन राज्यों में दिल्ली, पंजाब, हिमाचल, उड़ीसा, जम्मू-कश्मीर, बिहार, बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, उत्तराखंड, राजस्थान और चंडीगढ़ शामिल हैं।

65 दिन में 204 रैलियां

सीएम योगी ने चुनाव प्रचार के 65 दिन में 204 चुनावी कार्यक्रम किए। इसमें 170 के करीब रैलियां, 13 रोड शो और 15 प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन शामिल थे। उन्होंने 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में जनसभाएं कीं।

राज्यवार जन सभाओं की तालिका

राज्यजन सभाएंरोड शो
बिहार9
महाराष्ट्र9
उत्तराखंड4
राजस्थान42 (चित्तौड़गढ़ और जोधपुर)
छत्तीसगढ़3
पश्चिम बंगाल3
ओडिशा2
हरियाणा2
हिमाचल प्रदेश2
पंजाब2
मध्य प्रदेश1
दिल्ली1
जम्मू कश्मीर1
चंडीगढ़1
इस तालिका में राज्यों के अनुसार जन सभाओं और रोड शो की संख्या दर्शाई गई है।

सीएम योगी का इस चुनावी अभियान में धुआंधार प्रचार उनकी लोकप्रियता और भाजपा की चुनावी रणनीति का हिस्सा रहा। उनके द्वारा किए गए चुनावी कार्यक्रमों की संख्या और विविधता ने भाजपा के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया।