Lok Sabha election 2024 7th Phase: विश्व का सबसे बड़ा मतदान मैराथन समाप्ती की ओर; 1 जून को ओडिशा में विधानसभा और सातवें चरण के लिए होगी वोटिंग

Published

Lok Sabha election 2024 7th Phase: भारत का चुनाव आयोग कल लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए पूरी तरह तैयार है। इस चरण में बिहार, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। इसके साथ ही ओडिशा विधानसभा के शेष 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी मतदान एक साथ होगा।

यह मतदान मैराथन 19 अप्रैल से शुरू हुआ था और अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है, जिसमें 486 लोकसभा सीटों के लिए छह चरणों में मतदान हो चुका है। 28 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में हुए इस विशाल मतदान अभियान का समापन 1 जून को होगा। मतगणना 4 जून को निर्धारित की गई है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • 1 जून को होने वाले मतदान में 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों (41 सामान्य, 3 एसटी, 13 एससी) के लिए मतदान होगा।
  • ओडिशा विधानसभा के 42 विधानसभा क्षेत्रों (27 सामान्य, 6 एसटी, 9 एससी) में भी एक साथ मतदान होगा।
  • कुल 10.06 करोड़ मतदाता 1.09 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3574 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।
  • 85 वर्ष से अधिक उम्र के और दिव्यांग मतदाताओं के लिए वैकल्पिक होम वोटिंग सुविधा उपलब्ध है।
  • मतदान और सुरक्षा कर्मियों को ले जाने के लिए 13 विशेष रेलगाड़ियाँ और 8 हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं।

सुरक्षा और सुविधाएं

चुनाव आयोग ने सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 2707 फ्लाइंग स्क्वॉड, 2799 स्टेटिक सर्विलांस टीमें, 1080 सर्विलांस टीमें और 560 वीडियो व्यूइंग टीमें तैनात की हैं। इसके अतिरिक्त, 201 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां और 906 अंतर-राज्यीय सीमा चौकियां भी सक्रिय हैं।

मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए पानी, शेड, शौचालय, रैंप, व्हीलचेयर और बिजली जैसी न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। सभी पंजीकृत मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्चियां वितरित की गई हैं, जो मतदान केंद्रों पर पहचान सत्यापन के लिए काम आएंगी।

मतदाताओं से अपील

चुनाव आयोग ने मतदाताओं से जिम्मेदारी और गर्व के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। पिछले चरणों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक रही है, जो इस बार भी अधिक संख्या में आने की संभावना है।

मतदान का समय

मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगा और मतदान बंद होने का समय प्रत्येक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

मतदाता अपने मतदान केंद्र का विवरण और मतदान की तारीख इस लिंक https://electoralsearch.eci.gov.in/ के जरिए देख सकते हैं। वैकल्पिक पहचान दस्तावेजों के लिए ईसीआई आदेश का लिंक: https://tinyurl.com/2zxn25st

आम चुनाव 2024 के सातवें चरण के साथ, विश्व का सबसे बड़ा मतदान मैराथन अपने समापन की ओर है। उम्मीद है कि इस बार भी मतदान शांतिपूर्ण और सुचारू रूप से संपन्न होगा।