CM Yogi on Heatwave: भीषण गर्मीं को लेकर सीएम योगी ने जारी किया दिशा निर्देश

Published
Uttar Pradesh News
Yogi Adityanath

Heatwave on CM Yogi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में बढ़ती हीट वेव (लू) की स्थिति को देखते हुए कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिया है कि हर स्तर पर बचाव के पुख्ता प्रबंध किए जाएं।

गांव हो या शहर; अनावश्यक बिजली कटौती न हो- CM Yogi

उन्होंने जोर देकर कहा कि गांव हो या शहर, कहीं भी अनावश्यक बिजली कटौती न हो। खराब ट्रांसफार्मर, ट्रिपिंग, फाल्ट आदि समस्याओं का तत्काल निराकरण सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने आमजन को हीट वेव के लक्षणों और उससे बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करने पर भी विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है।

पेयजल की उचित व्यवस्था पर दिया जोर

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि कहीं भी पेयजल की कमी न हो। बाजारों और मुख्य मार्गों पर जगह-जगह पेयजल की व्यवस्था की जाए। अयोध्या, काशी, मथुरा आदि सभी धार्मिक स्थलों की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए।

गोशालाओं में चारे और पानी की उचित व्यवस्था की जाए

राहत आयुक्त कार्यालय के स्तर से दैनिक मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन जारी करने का भी निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री ने प्राणि उद्यानों और अभयारण्यों में हीट-वेव एक्शन प्लान का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने को कहा है। गोशालाओं में पशुधन के लिए चारे और पानी की उचित व्यवस्था की जाए।

अंत में, मुख्यमंत्री ने यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि बीमारी की स्थिति में हर किसी को तत्काल चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराई जाए।