Cigarettes And Tobacco Banned: कटरा में सिगरेट और तंबाकू की बिक्री भंडारण पर रोक

Published
Cigarettes And Tobacco Banned
Cigarettes And Tobacco Banned

Cigarettes And Tobacco Banned: यूपी और तेलंगाना के बाद अब जम्मू कश्मीर के कटरा में सिगरेट और तंबाकू की ब्रिक्री भंडारण और खपत पर प्रतिबंध लग चुका है। लेकिन ये प्रतिबंध कटरा के कुछ ही क्षेत्रों में लगाया गया है, जो कि माता वैष्णो देवी के पास में हैं।

लोग श्रद्धा के साथ आते है वैष्णो देवी

कटरा जिला मजिस्ट्रेट विशेष महानज ने कहा कि, “लोग बड़ी श्रद्धा के साथ माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आते हैं, इसे देखते हुए पूरे मार्ग पर शराब और मांस प्रतिबंधित है लेकिन प्रतिबंध के बावजूद लोग सिगरेट और तंबाकू का सेवन करते पाए गए। इसलिए कल हमने कटरा के नोमाई चेक पोस्ट, पंथाल चेक पोस्ट, ताराकोट मार्ग के शुरुआती बिंदु से माता वैष्णो देवी भवन तक किसी भी तरह के तंबाकू की बिक्री, भंडारण और खपत पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया।”

इससे पहले लगा था यूपी और तेलंगाना में बैन

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने तंबाकू खाने के शौकीनों को झटका देते हुए एक ही दुकान पर पान मसाला और तंबाकू की बिक्री पर रोक लगा दी। यह रोक यूपी में 1 जून से लागू हो चुकी है। वहीं तेलंगाना सरकार ने तंबाकू और निकोटीन युक्त गुटखा और पान मसाला बनाने और बिक्री पर रोक लगा दी है। इसके बारे में रेवंत रेड्डी ने आदेश जारी कर कहा कि, 1 साल के लिए तंबाकू उत्पादों के बिक्री, भंडारण, वितरण पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। तेलंगाना में ये प्रतिबंध 24 मई से प्रभावी हो चुका है।

लेखक: रंजना कुमारी