बाढ़ के बाद पानीपत में ‘EYE FLU’ का कहर

Published

पानीपत/हरियाणा: बीते दिनों बरसात के बाद हरियाणा के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थे खासकर यमुना से सटे जिलों को बाढ़ का कहर झेलना पड़ा था। पानीपत के कई गांवों में बारिश के बाढ़ आ गई थी।

हालांकि अब लोगों को बाढ़ से तो राहत मिल गई है लेकिन अब पानीपत जिले में फ्लू का कहर देखने को मिल रहा है। पानीपत में लगातार बारिश की वजह से मौसम बदलाव हो रहा जहां गर्मी  सर्दी  धूप  उमस के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

मौसम में लगातार हो रहा बदलाव

वहीं मौसम में बार-बार परिवर्तन होने से आई फ्लू के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं जो अपने आप में चिंता का विषय है। जिसको लेकर सिविल हॉस्पिटल की आई सर्जन डॉक्टर शालिनी मेहता का कहना है कि, हमारी ओपीडी में 70 से 80% मरीज आई फ्लू के ही आ रहे हैं।

आजकल मौसम नमी और बारिश वाला है जिसके कारण वायरस और बैक्टीरिया की ग्रोथ जल्दी होती है।

डॉक्टरों ने सावधानी बरतने की दी सलाह

उनका यह भी कहना था कि, “आई फ्लू देखने से नहीं बल्कि मरीज को छूने से होता है। वहीं उन्होंने इसको लेकर हाथों को बार-बार धोने साफ सफाई और डॉक्टरों की सलाह को प्राथमिकता दी है।

उनका कहना है कि जैसे ही आई फ्लू के लक्षण आप में नजर आते हैं आप तुरंत आई सर्जन को अपनी आंखें दिखाएं क्योंकि कई केसों में ऐसा भी देखने को मिला है आई फ्लू होने के बाद आंखें सूज जाती है । इसको लेकर लापरवाही न बरतें।”

पानीपत, हरियाणा