Watermelon with Salt: क्या तरबूज में नमक डालकर खाना चाहिए? जानें

Published
Watermelon with Salt
Watermelon with Salt

Watermelon with Salt: गर्मियों के मौसम में रसीले तरबूज खाने का अलग मजा होता है। तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। इसमें मिलने वाले मिनरल्स और विटामिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते है। बहुत से लोग तरबूज का स्मूदी बनाना पसंद करते है। कई लोग तरबूज पर नमक लगाकर खाना पसंद करते है।

उन्हें ऐसा लगता है कि इससे तरबूज की मिठास और बढ़ जाती है। लेकिन कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि तरबूज पर नमक डालकर खाना नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आइए जानते है तरबूज पर नमक डालकर खाना चाहिए या नहीं?

तरबूज पर क्यों डालते हैं नमक?

बता दें कि नमक तरबूज की कड़वाहट को कम कर मिठास बढ़ाने का काम करता है। जिससे तरबूज का स्वाद और बढ़ जाता है। नमक तरबूज को और रसदार बनाने का काम करता है।

तरबूज पर नमक छिड़क कर खाने से नुकसान

तरबूज पर नमकर डालकर खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से बीपी के मरीजों की समस्याएं बढ़ सकती है और साथ ही पोषण संबंधी समस्याएं भी हो सकती है।

जानें तरबूज पर नमक डालना चाहिए या नहीं?

तरबूज कम कैलोरी वाला फल है, जिसमें विटामिन A और C और एंटी-ऑक्सीडेंट काफी अधिक पाया जाता है। तरबूज पर थोड़ा नमक डालने से इसके पोषण पर ज्यादा असर नहीं होता लेकिन आप दिनभर सोडियम ले रहे हैं तो परेशानियां बढ़ सकती है। इसलिए तरबूज पर नमक संतुलन बनाकर खाना चाहिए जिससे आपको कोई परेशानी न हो।

लेखक: रंजना कुमारी