खत्म हो चुकी है आचार संहिता; चुनाव आयोग ने जारी किया आदेश, रुके हुए काम जल्द होंगे शुरू…

Published

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की आचार संहिता छह जून को खत्म हो गई है। इससे अब विकास कार्यों को रफ्तार मिलेगी। पिछले 82 दिनों से विकास कार्यों की न तो समीक्षा हो पा रही थी और न ही नए कार्य शुरू हो पाए थे। अब सभी शासकीय प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे और हेल्पलाइन एवं जनसुनवाई भी शुरू हो जाएगी, जिससे विकास एवं निर्माण कार्यों में तेजी आएगी।

फिर से शुरू हो जाएंगे ये रुके हुए काम !

चुनाव को लेकर लगाई गई धारा 144 भी खत्म हो चुकी है। सामाजिक कार्यक्रम, बैंड बाजा के लिए भी अब प्रशासन से अनुमति नहीं लेनी होगी। नए राशन कार्ड और नई पेंशन स्कीम भी शुरू की जाएंगी। अब लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम भी आयोजित किए जा सकेंगे। आचार संहिता लागू होने के कारण विकास कार्यों पर पूरी तरह से रोक लगी हुई थी और जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी नहीं हो पाई थी।

पंचायत स्तर पर भी काम हो जाएगा शुरू

अब तक ग्राम पंचायतों में नया काम नहीं हो पा रहा था और न ही ब्लॉक और जिला पंचायत में नए कार्यों को स्वीकृति मिल पा रही थी। अब विभागों में विभागाध्यक्ष योजनाओं की समीक्षा शुरू करेंगे और लंबित कार्यों को तेजी से पूरा किया जाएगा। शासन और प्रशासन स्तर से होने वाली मानीटरिंग भी तेज होगी।

इससे न केवल लंबित कार्य पूरे होंगे बल्कि नए विकास कार्यों को भी गति मिलेगी। आचार संहिता खत्म होने से विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन भी तेजी से होगा और आम जनता को इसका लाभ मिलेगा।