PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के लिए बड़ी खबर, जानें किसानों के खाते में किस दिन आएगी ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की 17वीं किश्त

Published

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के लिए एक खुशखबर है। पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त की तारीख तय हो चुकी है। यह किश्त 18 जून को किसानों के खातों में जमा होने वाली है। पिछले कुछ दिनों से किसान और ग्रामीण क्षेत्र इस बात की प्रतीक्षा कर रहे थे कि ‘किसान निधि कब मिलेगी?’ इस संदर्भ में अब सरकार ने आधिकारिक घोषणा कर दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून को काशी से इस किश्त का वितरण करेंगे। पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के प्रारंभ में ही इस फाइल पर हस्ताक्षर किए थे, जिसे उन्होंने सबसे पहले मंजूरी दी। अब तक, इस योजना के तहत 12 करोड़ 33 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को 3 लाख करोड़ से अधिक राशि डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से वितरित की जा चुकी है।

9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

मोदी सरकार 3.0 का यह पहला निर्णय है जो किसानों के हित में लिया गया है। इस निर्णय के तहत 17वीं किश्त 18 जून को 9.3 करोड़ किसानों के खातों में जमा की जाएगी। इस बार कुल 20 हजार करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

पीएम किसान योजना की 16वीं किश्त 28 फरवरी 2024 को वितरित की गई थी और अब 17वीं किश्त का लाभ 18 जून को मिलेगा।

पीएम काशी में करेंगे कार्यक्रम

18 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी में किसानों की परिषद को संबोधित करेंगे। इसके बारे में जानकारी बीजेपी के काशी प्रदेशाध्यक्ष दिलीप पटेल ने दी है। इस अवसर पर पीएम बाबा विश्वनाथ की पूजा भी करेंगे और स्थानीय दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में भी शामिल होंगे।