बांग्लादेश की शानदार जीत: क्रिकेट के वो महत्वपूर्ण मैच जब बांग्लादेश ने दिखाई अपनी ताक़त

Published
Image Source: Google

क्रिकेट खेल वह राजा है, जिसका दर्बार हर खिलाड़ी के लिए समान रहता है। इस मैदान पर खिलाड़ियों की कौशल से अच्छी खास्ती करते रहते हैं। विश्व के अलग-अलग देशों के खिलाड़ी एक-दूसरे से टकराकर अपने देश का मान बढ़ाते हैं।

इसी बीच, बांग्लादेश जैसे देश के खिलाड़ियों ने भी कुछ ऐसे मौकों पर अपनी ताक़त दिखाई है, जब उन्होंने महत्वपूर्ण मैच जीते हैं। आइए जानते हैं ऐसे पांच मौके जब बांग्लादेश ने क्रिकेट में महत्वपूर्ण विजय हासिल की थी।

विश्व कप 2007 में बांग्लादेश की विजय

विश्व कप का 2007 में आयोजन वेस्टइंडीज में हुआ था और इस मौके पर बांग्लादेश ने भारत को एक महत्वपूर्ण मैच में हरा दिया था। इस मैच में बांग्लादेश ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया और इस सफलता से उन्हें पहली बार विश्व कप में भारत को चुनौती देने में सफल हुए थे।

2009 में श्रीलंका को हराया

2009 में श्रीलंका में आयोजित एकदिवसीय मैच में बांग्लादेश ने श्रीलंका को हरा दिया था। इस मैच में श्रीलंका ने 147 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे बांग्लादेश ने अच्छी बल्लेबाज़ी से हासिल किया था। बांग्लादेश ने इस मैच में श्रीलंका को 4 विकेट से हरा दिया था और इस जीत के साथ उन्हें अपनी खासियत बढ़ाने का मौका मिला।

2012 में एशिया कप में भारत को चुनौती

2012 में बांग्लादेश ने भारत को एशिया कप में चुनौती दी और अपने दम पर भारत को धूल चटाई। इस मैच में बांग्लादेश ने भारत को 5 विकेट से हराया था और इस सफलता से उन्हें अपनी जीत का गर्व हुआ।

2015 में दक्षिण अफ्रीका को हराया

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने 3 जुलाई से 3 अगस्त 2015 तक बांग्लादेश की राष्ट्रीय टीम के खिलाफ दो मैचों की अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी 20 (टी20ई) श्रृंखला, तीन मैचों की एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ओडीआई) श्रृंखला और दो टेस्ट मैचों के लिए बांग्लादेश का दौरा किया था।

जिसमे भले ही दक्षिण अफ़्रीका ने ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय शृंखला को 2-0 से जीता हो। लेकिन बांग्लादेश ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती. इस वनडे जीत के साथ, बांग्लादेश ने घरेलू सरजमीं पर लगातार चार वनडे सीरीज जीती, जिसमें जिम्बाब्वे (5-0), पाकिस्तान (3-0), भारत (2-1) और दक्षिण अफ्रीका (2-1) के खिलाफ सीरीज शामिल हैं। यह बांग्लादेश की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली वनडे सीरीज जीत थी. जबकि टेस्ट श्रृंखला दोनों मैच ड्रा होने के साथ समाप्त हुई।

ये थे कुछ ऐसे मौके जब बांग्लादेश ने क्रिकेट में महत्वपूर्ण मैच जीते और अपने देश का मान बढ़ाया। बांग्लादेश के खिलाड़ी न केवल अपने देश को गर्व महसूस करवाते हैं, बल्कि इन मौकों पर उन्होंने क्रिकेट दुनिया को दिखाया है कि वे भी बड़े खिलाड़ी हैं और दूसरी देशों को टक्कर दे सकते हैं।

रिपोर्ट: करन शर्मा