International Yoga Day: दुनियाभर में मनाया जाएगा 10वां योग दिवस, जोरों पर है तैयारी

Published

International Yoga Day: आज, नई दिल्ली में आयोजित हुए 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व कर्टेन रेज़र पत्रकार वार्ता में, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रतापराव जाधव ने योग के महत्व पर बात की। उन्होंने योग को एक माध्यम माना जो व्यक्तिगत और समाजिक कल्याण में मदद करता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी योग को ग्लोबल मंच पर बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सामर्थ्यको की ओर इस मुहीम की शुरुआत की थी, जिससे हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल, योग का मुख्य समारोह श्रीनगर में आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री फिर से नेतृत्व करेंगे।

स्पेस के लिए योग

इसी अवसर पर, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ मिलकर ‘स्पेस के लिए योग’ नामक एक अनूठी पहल का आयोजन किया जा रहा है। इस इनिशिएटिव में, ISRO के सभी वैज्ञानिक और अधिकारी एक साथ योग करेंगे। गगनयान परियोजना की टीम भी इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के वैश्विक अभियान में योगाभ्यास करेगी।

योग टेक चैलेंज

आयुष मंत्रालय ने भारत सरकार के MyGov पोर्टल पर ‘योग टेक चैलेंज’ प्रतियोगिता भी आयोजित की है, जो कि योग से संबंधित उपकरण, सॉफ्टवेयर और एक्सेसरी बनाने वाले स्टार्टअप्स और व्यक्तियों के लिए है। इसके अलावा, आयुष मंत्रालय ने वीडियो प्रतियोगिता “परिवार के साथ योग” भी आयोजित की है, जो परिवारों को IDY 2024 के समारोहों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने का लक्ष्य रखती है।

#YogaWithFamily वीडियो प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को योग के स्वास्थ्य और एकता के संदेश को बढ़ावा देते हुए रोमांचक पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। मंत्रालय ने पूरे विश्व में उपयोग के लिए कई प्रमुख हैशटैग भी बनाए हैं: #InternationalDayofYoga2024, #YogaForSelfAndSociety, #YogaWithFamily, और #IDY2024। दुनिया भर के लोगों को इन हैशटैग का अनुसरण करने और उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि वे इस वैश्विक आंदोलन में शामिल हो सकें।

इस पूरे आयोजन में भाग लेने के लिए अनेक सामाजिक संगठनों ने भी अपना समर्थन दिया है, जैसे कि ब्रह्मकुमारी, आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि, गायत्री परिवार, ईशा योग केंद्र, और IUCYS (इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर योगिक साइंसेज)।