कैंसिल हो गया है पैन कार्ड तो घबराने की जरूरत नहीं, कार्डधारकों के लिए सरकार का चौकाने वाला फैसला!

Published

नई दिल्ली: अगर आपका भी पैन कार्ड कैंसिल हो गया है तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार ने अनोखा नियम बना दिया है, जो कार्डधारकों के लिए किसी लॉटरी से कम नहीं है। आप सोच रहे होंगे की सरकार ने ऐसा कैसा नियम बना दिया, जिससे कार्ड धारकों को बंपर फायदा होने वाला है। सरकार द्वारा बनाए गए इस नियम से अब आप अपने पैन कार्ड को आराम से एक्टिवेट करा सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

समय रहते करना होगा कार्ड को लिंक

सरकार ने ऐसे लोगों के पैन कार्ड कैंसिल कर दिया है, जिन्होंने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाया था। इस काम के लिए आखिरी तारीख भी तय की गई थी, लेकिन फिर भी एक बड़ी संख्या ने यह काम नहीं किया और अब इनको पछताना पड़ रहा है। पैन कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण बातें जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

पैन कार्ड बनाने वाली संस्था आयकर विभाग ने कुछ सख्त नियम बनाए गए थे, जिसे लोगों को इग्नोर करना भारी भी पड़ गया। दरअसल, आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधरा कार्ड से लिंक कराने के लिए 30 जून 2023 आखिरी तारीख तय की थी। 1 जुलाई 2023 को बड़ी संख्या में लोगों के पैन कार्ड कैंसिल करने का फैसला लिया गया था।

1 हजार रुपये में फिर शुरू होगा कार्ड

इसके बाद सरकार ने पैन कार्ड एक्टिवेट कराने का भी ऑप्शन दिया। अगर आप अब पैन कार्ड को ओपन कराना चाहते हैं तो पहले आवेदन करना होगा। आवेदन करते समय आपको 1,000 रुपये का चार्ज भरना होगा, जिसके करीब एक महीना बाद आपका पैन कार्ड एक्टिव हो सकेगा। पैन कार्ड के एक्टिव होते ही आप सभी जरूरी काम आराम से करवा सकते हैं।

अटक जाएंगे यह काम

अगर आप अपने निष्क्रिय पड़े पैन कार्ड को एक्टिवेट नहीं करवाते हैं तो फिर आपके सभी जरूरी काम बीच में लटक जाएंगे। इससे आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। आप बैंकिंग के साथ आईटीआर संबंधी कोई काम भी नहीं करा सकेंगे, जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।