PM Modi Visit Bihar: PM मोदी का बिहार दौरा आज, नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का करेंगे उद्धाटन

Published
PM Modi Visit Bihar
PM Modi Visit Bihar

PM Modi Visit Bihar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार (19 जून) को बिहार दौरे पर रहने वाले है। पीएम मोदी दिल्ली से विशेष विमान से सुबह 9 बजे गया एयरपोर्ट पहुंचेंगे और फिर वहां से हेलीकॉप्टर से नालंदा जाएंगे। वहां से 9:45 बजे प्रचीन नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नावशेष का अवलोकन करेंगे। फिर 10:30 बजे नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्धाटन करेंगे।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, “यह हमारे शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत खास दिन है। आज सुबह करीब 10:30 बजे राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया जाएगा। नालंदा का हमारे गौरवशाली अतीत से गहरा नाता है। यह विश्वविद्यालय निश्चित रूप से युवाओं की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में बहुत मददगार साबित होगा।”

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला बिहार दौरा है। इस मौके पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी उनके साथ रहेंगे।

पीएम मोदी नवनिर्मित कैम्पस का करेंगे लोकार्पण

पीएम मोदी 16 देशों की साझेदारी से स्थापित किए गए अंतरराष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय के नवनिर्मित कैम्पस एवं उसमें बनी कुल 221 संरचनाओं का लोकार्पण करेंगे। फिर वह हेलीकॉप्टर से गया लौटेंगे। वहां से विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

जीरो नेट कैंपस को देश के लोगों को करेंगे समर्पित

बता दें कि नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का शिलान्यास 19 सितंबर 2014 को तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा किया गया था। पीएम मोदी पूरे 9 साल बाद दुनिया के सबसे बड़े जीरो नेट कैंपस को देश के लोगों को समर्पित करने वाले है। यह कैंपस राजगीर की पंच पहाड़ियों में से एक वैभवगिरि की तलहटी के 455 एकड़ क्षेत्र में 1749 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है।

लेखक: रंजना कुमारी